आंकड़ों में जितना दिख रहा है उससे धीमा है विकास: राजन

punjabkesari.in Tuesday, Jun 02, 2015 - 02:50 PM (IST)

मुंबईः रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) के गवर्नर रघुराम राजन ने आज कहा कि देश की विकास की गति वास्तव में उतनी नहीं है जितनी आंकड़ों में दिख रही है और उपभोक्त मांग अभी भी कमजोर बनी हुई है। 

उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह शुक्रवार को जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार इस साल जनवरी-मार्च की तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत तथा मार्च में समाप्त वित्त वर्ष के दौरान यह दर 7.3 फीसदी रही। राजन ने यहां चालू वित्त वर्ष की दूसरी द्विमासिक ऋण एवं मौद्रिक नीति समीक्षा जारी करने के बाद संवाददाताओं से कहा, ''''7.5 फीसदी विकास दर को लेकर भी इस बात पर विमर्श किया जा सकता है इसमें विशेष कारकों जैसे उत्पाद शुल्क और सब्सिडी का कितना प्रभाव रहा है और इस प्रकार, यदि आप इन्हें घटा देते हैं तो पिछली तिमाही (जनवरी-मार्च) में विकास उतना मजबूत नहीं दिखेगा जितना यह पहले था। इस प्रकार यह कहा जा सकता है विकास की रफ्तार उतनी ज्यादा नहीं है, जितना आंकड़े बता रहे हैं।'''' 

अपनी बात के समर्थन में कंपनियों के हालिया वित्तीय परिणामों का जिक्र करते हुए आर.बी.आई. गवर्नर ने कहा कि कंपनियों के कमजोर तिमाही नतीजों से भी यह बात साबित होती है कि मांग में तेजी आनी अभी बाकी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News