सस्ता होगा कर्ज, RBI ने घटाई रेपो दर

punjabkesari.in Tuesday, Jun 02, 2015 - 03:28 PM (IST)

मुंबईः रिजर्व बैंक ने आज इस साल तीसरी बार अल्पकालिक नीतिगत दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की है जिससे आम लोगों के लिए होम लोन तथा कार लोन के सस्ते होने की उम्मीद जगी है। आर.बी.आई. गवर्नर रघुराम राजन ने यहां चालू वित्त वर्ष की दूसरी द्विमासिक ऋण एवं मौद्रिक नीति समीक्षा पेश करते हुए कहा कि महंगाई दरों में कमी और औद्योगिक उत्पादन के गति पकडऩे के मद्देनजर रेपो दर में 0.25 फीसदी की कटौती की गई है।

रेपो दर 7.50 प्रतिशत से घटकर 7.25 प्रतिशत पर आ गई है। उन्होंने कहा कि बैंकों ने भी रेपो दरों में कटौती का लाभ आम लोगों तक पहुंचाना शुरू कर दिया है। इस कटौती से रिवर्स रेपो दर 6.25 प्रतिशत तथा मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी (एम.एस.एफ.) और बैंक दर 8.25 प्रतिशत हो गयी है जबकि नकद आरक्षित अनुपात (सी.आर.आर.) में कोई बदलाव नहीं किया गया है और वह 4 प्रतिशत के स्तर पर स्थिर है। नई दरें तत्काल से प्रभाव लागू हो गई हैं।

केंद्रीय बैंक के दरों में कटौती करने से व्यावसायिक बैंकों के लिए ब्याज दरों में और कमी करने की उम्मीद है। रिजर्व बैंक ने इससे पहले 15 जनवरी और 04 मार्च को रेपो रेट में चौथाई-चौथाई प्रतिशत (कुल 0.50 फीसदी) की कमी की थी। इसके बावजूद इसका लाभ ग्राहकों को नहीं दिए जाने पर आर.बी.आई. गवर्नर रघुराम राजन ने बैंको की जमकर खिंचाई की थी जिसके बाद भारतीय स्टेट बैंक, एच.डी.एफ.सी. बैंक, केनरा बैंक, पंजाब नैशनल बैंक, आई.सी.आई.सी.आई. बैंक जैसे बड़े बैंकों समेत कई व्यावसायिक बैंकों तथा कुछ गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों ने अपनी आधार दरों तथा होम लोन की ब्याज दरों में कटौती जरूर की है लेकिन यह कटौती अधिकतम 0.25 फीसदी तक ही रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News