ऑनलाइन शॉपिंग पर नहीं मिलेगी फ्री सर्विस?

punjabkesari.in Friday, May 15, 2015 - 03:02 PM (IST)

कोलकाताः घरेलू सामान निर्माताओं और ई-कॉमर्स फर्मों के बीच फिर से जंग छिड़ी हुई है। एलजी और विडियोकॉन जैसी कंपनियां अपने टैलीविजन, रेफ्रीजरेटर्स, माइक्रोवेब अवन, वॉशिंग मशीन और एसी जैसे प्रॉडक्ट्स की ऑनलाइन बिक्री को घटा रही हैं। इन कंपनियों का कहना है कि इन प्रॉडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने पर कस्टमर्स को वॉरंटी अविध के दौरान भी रिपेयर, इंस्टॉलेशन सपॉर्ट और आफ्टर-सेल सर्विसेज के लिए चार्ज देना पड़ सकता है। 

ताकतवर ऑफलाइन डीलर नैटवर्क इस फाइनैंशनल इयर में ऑनलाइन सेल पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है। कंपनियों के पास इन डीलर्स की मांगों को पूरा करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है क्योंकि ये डीलर्स ही उनके प्रॉडक्ट्स की ज्यादातर बिक्री करते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स का योगदान इन कंपनियों की सेल में महज 5 फीसदी है। सिर्फ स्मार्टफोन की सेल में ऑनलाइन साइट्स का हिस्सा 20 फीसदी का है। 

इंडस्ट्री के अधिकारियों का कहना है कि एलजी इंडिया इस बात पर विचार कर रही है कि वह ई-कॉमर्स फर्मों के साथ सिर्फ उसके स्मार्टफोनों को बेचने के लिए सांझेदारी करे। देश की सबसे बड़ी घरेलू सामान निर्माता कंपनी एलजी इंडिया ने हाल में जारी एक घोषणा में कहा है कि कंपनी उन प्रॉडक्ट्स की ऑरिजनलिटी, योग्यता और भारतीय परिस्थितियों मं अपडेटेड टैक्नॉलजी और आफ्टर सेल सर्विसेज की गारंटी नहीं लेगी जिन्हें ऑनलाइन खरीदा गया है। कंपनी ये सुविधाएं उसके ई-स्टोर से खरीदे जाने वाले प्रॉडक्ट्स के लिए जारी रखेगी। 

विडियोकॉन के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर सीएम सिंह, ''''इंडस्ट्री विशेष ऑफरों के साथ ई-कॉमर्स से कदमताल मिलाने की कोशिश कर रही है लेकिन अभी भी स्नैपडील जैसी कुछ साइटें कीमतें घटाकर और मार्कीट की गतिशीलता बिगाड़ने की कोशिश कर रही हैं और बिजनेस नियमों का पालन नहीं कर रही हैं।'''' उन्होंने कहा कि कंपनी ने उसकी सिस्टर ब्रैंड केनस्टार के सफल ऑनलाइन सेल के लिए अमेजॉन के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। 

हेयर इंडिया के प्रेजिडेंट एरिक ब्रेंगेजा ने कहा कि कंपनी अपने डीलर्स को कुछ ई-कॉमर्स साइटों के जरिए बिक्री न करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा, ''''हम ई-कॉमर्स का सेल के एक चैनल की तरह स्वागत करते हैं, अगर वे सही तरीके से काम करें तो, लेकिन दुर्भाग्य से यह नहीं हो रहा है।''''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News