महान इंडस्ट्रीज के मामले में सेबी ने 40 लाख का जुर्माना लगाया

punjabkesari.in Saturday, Apr 25, 2015 - 05:30 PM (IST)

मुंबईः पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने शेयर तथा प्रतिभूति बाजार में निवेश के क्षेत्र में काम करने वाली निवेश कंपनी महान इंडस्ट्रीज लिमिटेड से जुड़े मामले में पांच कंपनियों पर कुल 40 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। सेबी ने 31 दिसंबर 2009 से 20 फरवरी 2010 के बीच कंपनी के शेयरों की खरीद के मामले में चार कंपनियों पर नौ-नौ लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। 
 
शेयरों की खरीद के बाद गजाला कंस्ट्रक्शंस लिमिटेड, कनिका रियल इस्टेट प्राइवेट लिमिटेड, नाजिमा इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड तथा जयललिता कोमोडिटीज प्राइवेट लिमिटेड की महान इंडस्ट्रीज में हिस्सेदारी पांच प्रतिशत से ज्यादा हो गयी थी। इस स्थिति में दो दिन के भीतर इसकी जानकारी कंपनी तथा सेबी को देनी होती है। 
 
सेबी ने जांच के दौरान पाया कि इन कंपनियों ने इसकी जानकारी सार्वजनिक नहीं की और न ही सेबी तथा कंपनी को दी। इसलिए इन पर जुर्माना लगाया गया है। एक अन्य कंपनी इंदीवर ट्रेडर्स को महान इंडस्ट्रीज से ही संबंधित मामले में नोटिस दिया गया था और सुनवाई के लिए बुलाया गया था। लेकिन, बारंबार नोटिस देने के बाद भी सुनवाई के लिए हाजिर नहीं होने के बाद सेबी ने नियमों के उल्लंघन के आरोप में कंपनी पर दो-दो लाख रुपए के दो जुर्माने लगाए गए हैं। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News