172 कंस्ट्रक्शन प्रॉजेक्ट्स को नोटिस जारी

punjabkesari.in Monday, Apr 20, 2015 - 02:54 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली सरकार ने उन 172 कंस्ट्रक्शन प्रॉजेक्ट्स को नोटिस जारी किया है जिनमें दिल्ली पल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (डीपीसीसी) से मंजूरी लिए बिना ही निर्माण कार्य चल रहा है। सरकार ने इन प्रॉजेक्ट के मालिकों और बिल्डरों को एयर पल्यूशन के मुद्दे पर नैशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल (एनजीटी) से जारी निर्देशों के पालन के संबंध में भी रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है।

दिल्ली पल्यूशन कंट्रोल कमिटी (डीपीसीसी) ने संबंधित लोगों को यह बताने के लिए कहा है कि उनके प्रॉजेक्ट में कंस्ट्रक्शन का स्टेटस क्या है और क्या वे कंस्ट्रक्शन साइट पर धूल और गारबेज जमा न होने देने से जुड़ी मिनिस्ट्री ऑफ इन्वायरनमेंट ऐंड फॉरेस्ट की साल 2010 की गाइडलाइंस का पालन कर रहे हैं? उन्हें वर्धमान कौशिक और संजय कुलश्रेष्ठ की याचिकाओं पर एनजीटी से जारी निर्देशों के कंप्लायंस के संबंध में भी जानकारी देने के लिए कहा गया है। जांच के दौरान सरकार ने पाया कि इन प्रॉजेक्ट्स ने मिनिस्ट्री ऑफ इन्वायरनमेंट ऐंड फॉरेस्ट या स्टेट इन्वायरनमेंट इम्पेक्ट असेसमेंट अथॉरिटी (SEIAA) से मिलने वाली इन्वायरनमेंट क्लियरेंस तो हासिल कर रखी थी, लेकिन जरूरी क्लियरेंस दिल्ली पल्यूशन कंट्रोल कमिटी से हासिल नहीं की थी।

सरकार को अंदेशा है कि इन प्रॉजेक्ट्स में जरूरी क्लियरेंस के बिना ही काम पूरा हो गया है या अभी भी कंस्ट्रक्शन चल रहा है। इन्वायरनमेंट मिनिस्टर असीम अहमद खान ने अधिकारियों को ओपन बर्निंग(खुले में पत्तियां, प्लास्टिक या रबर जलाना) करने वालों को दंड देने से जुड़े निर्देशों का भी सख्ती से पालन करने के लिए कहा। इन्वायरनमेंट मिनिस्टर ने खुले में कंस्ट्रक्शन की गतिविधियों से होने वाले एयर पल्यूशन को कम करने के लिए सुझाव भी मांगे हैं। उन्होंने इस मुद्दे पर लोगों को जागरूक करने के मकसद से पीडब्ल्यूडी और अन्य संबंधित विभागों को मिलकर प्लान तैयार करने के लिए भी कहा है।

एनजीटी ने दिल्ली और एनसीआर में उन सभी प्रॉजेक्ट्स पर कंस्ट्रक्शन का काम बंद करने का निर्देश दे रखा है ,जो मिनिस्ट्री ऑफ इन्वायरनमेंट ऐंड फॉरेस्ट की साल 2010 की गाइंडलाइंस का पालन नहीं कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News