हवाई यात्रा और म्युचुअल फंड में निवेश हो जाएगा महंगा

punjabkesari.in Tuesday, Mar 31, 2015 - 05:38 PM (IST)

नई दिल्लीः बजट में सेवा कर में वृद्धि किए जाने से कल से हवाई यात्रा, म्युचुअल फंड और चिट फंडो में निवेश के साथ ही बाहर खाना-पीना जहां महंगा हो जाएगा वहीं संग्रहालयों, चिडियाघरो और बाघ अभयारण्यों में घूमना-फिरना सस्ता हो जाएगा।
 
वित्त वर्ष 2015- 16 के बजट में किए गए प्रावधान एक अप्रैल से प्रभावी होंगे। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने पिछले महीने बजट पेश करते हुये सेवा कर को तर्कसंगत बनाने का ऐलान करते हुये इस कर को वर्तमान के 12.36 फीसदी से बढाकर 14 प्रतिशत कर दिया था लेकिन यह वित्त विधेयक के संसद में पारित होने के बाद सरकार की अधिसूचना जारी होने पर प्रभावी होगा।  
 
वित्त विधेयक के अनुसार एक अप्रैल से जो प्रावधान प्रभावी हो रहे हैं उनमें संग्रहालय, चिड़यिाघर, राष्ट्रीय उद्यान, वन्य प्राणी उद्यान और बाघ अभयारण्य में प्रवेश शुल्क पर कर में छूट भी शामिल है। इसी तरह से वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना, एंबुलेंस सेवा, फल एवं सब्जियों के खुदरा पैंकेजिंग पर सेवा कर नहीं लगेगा जबकि दूसरी ओर हवाई यात्रा महंगी हो जाएगी क्योंकि अब तक इकोनॉमी क्लास की हवाई टिकट के 40 प्रतिशत मूल्य पर ही सेवा कर लगता था जो कल से बढकर 60 प्रतिशत हो जाएगा। ऊंची श्रेणी की हवाई टिकटो पर यह पहले से ही अधिक था जिसे अब एक समान 60 फीसदी कर दिया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News