सैंसेक्स 18.37 अंकों की गिरावट के साथ 27957.49 पर बंद

punjabkesari.in Tuesday, Mar 31, 2015 - 05:05 PM (IST)

नई दिल्लीः वित्त वर्ष 2015 के आखिरी कारोबारी दिन बाजार में काफी उठापटक देखने को मिली। बाजार की शुरुआत अच्छी रही थी और ये कल की तेजी पर डंटा रहा। लेकिन एक वक्त आया जब धीरे-धीरे बाजार की सारी तेजी हवा हो गई और बाजार फिर बिकवाली की चपेट में आ गया।

दोपहर के कारोबार के दौरान सैंसेक्स 28180.64 के ऊपरी स्तर तक पहुंचने में कामयाब हुआ था, तो निफ्टी ने 8550 के ऊपर का स्तर छूआ था। लेकिन सैंसेक्स और निफ्टी दिन के ऊपरी स्तरों को टिकाए रख पाने में कामयाब नहीं हो सके। दिन के ऊपरी स्तर से सेंसेक्स में 200 अंकों की गिरावट दर्ज की गई, तो निफ्टी दिन के ऊपरी स्तरों से 60 अंक लुढ़क गया।
 
दिग्गजों के टूटने के बावजूद मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी का रुझान बना रहा। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स में 0.3 फीसदी बढ़कर बंद हुआ है, तो बीएसई के स्मॉलकैप इंडेक्स में करीब 1 फीसदी की मजबूती आई है।
 
ऑयल एंड गैस, फार्मा और ऑटो शेयरों में अच्छी खरीदारी से बाजार में जोरदार गिरावट नहीं आई। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स करीब 1.5 फीसदी से बढ़ा है, तो फार्मा इंडेक्स में 1 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। हालांकि बैंकिंग, कैपिटल गुड्स और एफएमसीजी शेयरों में बिकवाली ने बाजार पर दबाव बनाने का काम किया। बैंक निफ्टी करीब 1 फीसदी गिरकर 18200 के आसपास बंद हुआ है, जबकि दिन में बैंक निफ्टी 18500 के करीब पहुंचने में कामयाब हुआ था।
 
आज के कारोबारी सत्र में दिग्गज शेयरों में बीपीसीएल, टाटा पावर, गेल, टाटा मोटर्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज और डॉ रेड्डीज सबसे ज्यादा 5.4-1.9 फीसदी तक मजबूत होकर बंद हुए हैं। हालांकि ओएनजीसी, पीएनबी, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील, हिंडाल्को, बीएचईएल और एचडीएफसी बैंक जैसे दिग्गज शेयर 2.8-1.3 फीसदी तक गिरकर बंद हुए हैं।
 
मिडकैप शेयरों में एबीजी शिपयार्ड, हिंद नैशनल ग्लास, जेके टायर, बायोकॉन और गुजरात गैस सबसे ज्यादा 11.6-7.2 फीसदी तक उछलकर बंद हुए हैं। स्मॉलकैप शेयरों में गल्फ ऑयल, एस वी ग्लोबल, लाइफलाइन ड्रग्स, बीएस लिमिटेड और पैनिसिया बायोटेक सबसे ज्यादा 19.9-14.2 फीसदी तक बढ़कर बंद हुए हैं।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News