...इन लोगों को नहीं मिलेगी गैस सब्सिडी!

punjabkesari.in Saturday, Feb 28, 2015 - 05:35 PM (IST)

नई दिल्ली: वित्तमंत्री अरूण जेटली आज दोपहर 12 बजे संसद में 2015 का आम बजट पेश करेंगे। इस बजट से आम जनता को काफी उम्मीदें हैं। महंगाई की मार झेल रहे लोगों को उम्मीद है कि इस बजट में उन्हें कुछ राहत मिल सकती है। 

वहीं दूसरी तरफ, जेटली अपने बजट में गैस सब्सिडी को लेकर एक बड़ी घोषणा कर सकते है। खबरों की मानें तो जिनकी वार्षिक आय 10 से 20 लाख रूपए है सरकार उन्हें गैस सब्सिडी देने पर रोक लगा सकती है।

सूत्रों का कहना है कि वित्त मंत्रालय ने बजट में इस तरह का प्रस्ताव शामिल करने की सिफारिश की है। अगर इस सिफारिश को मान लिया जाएगा, तो 10 लाख रूपए से ज्यादा वार्षिक आमदनी वाले अथवा 20 लाख रूपए से ज्यादा वार्षिक आमदनी वाले लोगों को एलपीजी सब्सिडी बंद की जा सकती है। 

रिपोट्र्स के मुताबिक देशभर में 20 लाख परिवार ऐसे हैं जिनकी सालाना आय 10 लाख रूपए से ज्यादा है जबकि 8 लाख परिवार ऐसे हैं जिनकी वार्षिक आमदनी 20 लाख रूपए से ज्यादा है। यानि अगर सरकार 10 लाख रूपए सालाना आमदनी वाला नियम लागू करती है, तो 20 लाख परिवारों को गैस सब्सिडी नहीं मिलेगी।

दूसरी ओर 20 लाख सालाना आय को आधार बनाया जाता है, तो 8 लाख परिवारों को बाजार दर पर एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध करवाया जाएगा। 

बता दें कि शुरूआत से ही सरकार ने इस बात पर जोर दिया है कि अमीरों, उद्योगपतियों, मंत्रियों और आर्थिक रूप से समृद्ध लोगों को गैस सब्सिडी न दी जाए। यह केवल गरीब परिवारों के लिए है। सरकार का कहना है कि अगर वित्तीय घाटे पर लगाम लगानी है, तो सब्सिडी में कटौती करनी ही होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News