गोल्डमैन सैक्स ने सोने की कीमत का अनुमान बढ़ाया

punjabkesari.in Saturday, Jan 24, 2015 - 05:28 PM (IST)

न्यूयॉर्कः बाजार शोध तथा अन्य क्षेत्रों में कारोबार करने वाली कंपनी गोल्डमैन सैक्स ने कहा है कि वर्ष 2015 के लिए सोने की औसत कीमत का अनुमान 62 डॉलर बढ़ाकर 1262 डॉलर प्रति औंस कर दिया है। कंपनी ने कहा कि वर्ष 2013 के मध्य से अब तक अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने की गिरावट उसके अनुमान से कम रही है। इसलिए उसने इस साल के अनुमान में बढ़ौतरी की है। 
 
उसका कहना है कि अमरीकी अर्थव्यवस्था के कमजोर बने रहने, यूरोपीय केंद्रीय बैंक द्वारा प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा और स्विस नैशनल बैंक द्वारा स्विस फैंक की यूरो के बनाम अधिकतम मूल्य की सीमा समाप्त किए जाने के अचानक फैसले के कारण निकट भविष्य में सोने में तेजी आने की उम्मीद है। वर्तमान में लंदन में सोना हाजिर की कीमत 1291.20 डॉलर प्रति औंस है।
 
गोल्डमैन सैक्स ने हालाँकि लंबे समय में इसकी कीमतें कम बने रहने की बात भी कही है। उसके अनुसार मुद्रास्फीति में कमी, ऊर्जा की कीमतों का निचला स्तर, सोने के खनन में सीमांत लागत का बढऩा और डॉलर की मजबूती का दबाव पीली धातु पर रहेगा।  
 
उसके अनुसार वर्ष की पहली 2 तिमाहियों में बढऩे के बाद तीसरी तिमाही में सोने के दाम एक बार फिर गिरने शुरू होंगे जब अमरीकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ौतरी अपेक्षित है। इस आधार पर उसने अगले साल सोने की अनुमानित औसत कीमत 1200 डॉलर से घटाकर 1089 डॉलर प्रति औंस कर दिया है। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News