G20 देशों में सबसे ज्यादा कॉर्पोरेट टैक्स के मामले में टॉप पर अर्जेंटीना और भारत, अमेरिका शीर्ष 15 में भी नहीं

punjabkesari.in Tuesday, Jul 02, 2024 - 05:17 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया भर में कॉर्पोरेट टैक्स की दरें अलग-अलग हैं। जी-20 देशों में सबसे अधिक कॉर्पोरेट टैक्स की दर अर्जेंटीना में है जो कि 35 फीसदी है। भारत भी 35 फीसदी टैक्स रेट के साथ दूसरे स्थान पर है। हम आपको टॉप 20 देशों के टैक्स रेट के बारे में बता रहे हैं। Barchart द्वारा एक्स पर शेयर किए गए ग्रॉफ के अनुसार, लिस्ट में अमेरिका टॉप 15 से बाहर है यानि उसकी कॉरपोरेट टैक्स दर 21 फीसदी है। यह आंकड़ें जून 2024 के हैं। 

PunjabKesari

कॉरपोरेट टैक्स क्या होता है?

कॉरपोरेट टैक्स किसी कॉरपोरेशन (कंपनी या निगम या निकाय) के लाभों पर टैक्स है। करों का भुगतान कंपनी की करयोग्य आय, जिसमें बिकी हुई वस्तुओं की लागत (सीओजीएस) छोड़कर राजस्व, साधारण और प्रशासनिक (जीएंडए) व्यय, विक्रय एवं मार्केटिंग, अनुसंधान एवं विकास, अवमूल्यन और अन्य ऑपरेटिंग लागत शामिल हैं। कॉरपोरेट टैक्स की दरें अलग-अलग देशों में अलग-अलग होती हैं और कुछ देशों को उनकी निम्न दरों के कारण टैक्स हैवेन (कर आश्रय) माना जाता है।

कॉरपोरेट टैक्सों को विभिन्न डिडक्शन, सरकारी सब्सिडियों और टैक्स लूपहोल (कर से बचाव के रास्तों) द्वारा कम किया जा सकता है और इसलिए एक प्रभावी कॉरपोरेट टैक्स रेट अर्थात वह दर जिसे कोई निकाय वास्तव में अदा करता है, आम तौर पर सांविधिक दर अर्थात किसी डिडक्शन से पहले की नियत दर, से कम होती है। कॉरपोरेट टैक्स सरकार द्वारा आय के एक स्रोत के रूप में जमा किया जाता है। टैक्स, व्ययों की कटौती करने के बाद कर योग्य आमदनी पर लगाया जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News