Air India को लेकर अमित शाह का बड़ा फैसला, GoM ने दी बिक्री की मंजूरी

punjabkesari.in Tuesday, Jan 07, 2020 - 03:46 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अगुवाई में मंत्रियों के समूह (GoM) ने एयर इंडिया के विनिवेश के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EOI) को आमंत्रित करने की मंजूरी दे दी है। दरअसल, मंगलवार को एयर इंडिया को लेकर चल रही मंत्री समूह की बैठक खत्म हो गई है। इस बैठक के दौरान ये फैसला लिया गया है। आपको समझा दे की एयर इंडिया की बिक्री के लिए अभि‍रुचि पत्र (EOI) को एक बार फिर से आमंत्रित किया गया है। एयर इंडिया की बिक्री के तौर तरीकों के बारे  में प्रीलिमिनरी इन्फोर्मेशन मेमोरंडम के तहत चर्चा का आधार पर आज बैठक हुई थी। 

PunjabKesari

क्यों बना है GoM
गौरतलब है कि पिछले साल जुलाई में इस समूह से परिवहन मंत्री नितिन गडकरी बाहर हो गए थे और उनकी जगह अमित शाह को शामिल कर समूह की कमान दी गई थी। इस समिति को यह तय करना है कि एयर इंडिया की बिक्री का तरीका क्या हो।

PunjabKesari

फिलहाल 58 हजार करोड़ से ज्यादा का कर्ज
करीब 58 हजार करोड़ के कर्ज में दबी एयर इंडिया को वित्त वर्ष 2018-19 में 8,400 करोड़ रुपए का जबरदस्त घाटा हुआ है। एयर इंडिया को ज्यादा ऑपरेटिंग कॉस्ट और विदेशी मुद्रा में घाटे के चलते भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है। इन हालातों में एयर इंडिया तेल कंपनियों को ईंधन का बकाया नहीं दे पा रही है। हाल ही में तेल कंपनियों ने ईंधन सप्लाई रोकने की भी धमकी दी थी लेकिन फिर सरकार के हस्तक्षेप से ईंधन की सप्लाई को दोबारा शुरू कर दिया गया था। केंद्र सरकार, एयर इंडिया में अपनी 100 फीसदी हिस्सेदारी को बेचने जा रही है।

PunjabKesari

पहले से है इतना घाटा 
तीन सालों के दौरान एयर इंडिया का घाटा सबसे शीर्ष पर रहा। कंपनी की नेटवर्थ माइनस में 24,893 करोड़ रुपए रही, वहीं नुकसान 53,914 करोड़ रुपए का रहा। भारी उद्योग मंत्री अरविंद गणपत सावंत ने कहा कि पीएसयू विभाग ने रिवाइवल और रिस्ट्रक्चरिंग पर जोर दिया है। सरकार अपनी तरफ से ऐसी कंपनियों में फिर से पैसा कमाने के नए तरीकों पर काम कर रही है।

कंपनी के चेयरमैन ने दिया बयान
हाल ही में कंपनी के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी ने कहा है कि एयर इंडिया के बंद होने की खबरें आधारहीन हैं। उन्होंने कहा था कि एयर इंडिया पहले की ही तरह उड़ान भरती रहेगी और भविष्य में विस्तार भी करेगी। लोहानी ने भरोसा जताया कि यात्रियों, कॉर्पोरेट्स और एजेंटों को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। राष्ट्रीय विमानन कंपनी अभी भी देश की सबसे बड़ी कंपनी है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News