एप्पल बड़ी निवेश योजनाओं के साथ भारत में रखेगी कदम: रविशंकर प्रसाद

punjabkesari.in Tuesday, Sep 17, 2019 - 09:28 PM (IST)

नई दिल्लीः कानून एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक कंपनियां भारतीय बाजार को लेकर उत्साहित और आश्वस्त है। आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल देश में कारोबार की बड़ी योजनाओं के साथ आने वाली है। प्रसाद ने कहा कि उनके कार्यकाल के दौरान भारत में मोबाइल कारखाने 2 से बढ़कर 268 हो गए हैं। इसमें हैंडसेट के लिए पुर्जे बनाने वाली इकाइयां भी हैं।
PunjabKesari
मंत्री ने कहा कि उन्होंने सोमवार को इलेक्ट्रॉनिक उद्योग के वैश्विक और घरेलू मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ पूरे दिन बैठक की। प्रसाद ने मंगलवार को एआईएमए के कार्यक्रम में कहा, " सभी भारत को लेकर उल्लास में है। यहां तक कि एप्पल भी भारत में बड़े पैमाने पर आने की तैयारी कर रही है। सैमसंग आ चुका है। मेरा ध्यान अब रणनीतिक इलेक्ट्रॉनिक , रक्षा और चिकित्सा में इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर है। मैं उद्योगों से आग्रह करूंगा कि यह वृद्धि का एक अच्छा क्षेत्र है।"
PunjabKesari
सरकार ने सोमवार को अगले 2-3 महीने में इलेक्ट्रॉनिक के साथ - साथ फोन उद्योग के लिए नए प्रोत्साहनों का वादा करते हुए एप्पल जैसी कंपनियों से भारत में विनिर्माण बढ़ाने और देश को अपना बड़ा निर्यात केंद्र बनाने पर जोर दिया। अमेरिकी कंपनी अनुबंध पर विनिर्माण करने वाली ताइवान की कंपनी विस्ट्रान के साथ काम कर रही है।
PunjabKesari
फिलहाल, कंपनी आईफोन 6 एस और 7 यहां बना रही है। मंत्री ने एआईएमए कार्यक्रम में मौजूद उद्योगपतियों से चिकित्सा इलेक्ट्रॉनिक कारोबार में आने का आग्रह किया है। प्रसाद ने कहा, " एमआरआई मशीन से लेकर पैथलॉजी मशीन, एक्सरे मशीन तक चिकित्सा इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की बड़ी संभावनाएं हैं। यहां बड़ा बाजार मौजूद है। भारत एक बड़ा बाजार है, जो चाहता है कि उसके अवसरों का लाभ उठाया जाए। "

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News