नीरव मोदी का एक और घोटाला उजागर, PNB को लगाई 1300 करोड़ रुपए की चपत

punjabkesari.in Tuesday, Feb 27, 2018 - 10:04 AM (IST)

नई दिल्लीः पंजाब नैशनल बैंक में हुए 11400 रुपए के महाघोटाले के बाद एक और बड़ा घोटाला उजागर हुआ है। पीएनबी ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी के 1,322 करोड़ रुपए के एक और फ्रॉड ट्रांजैक्‍शन का पता लगाया है। बैंक की ओर से सोमवार देर रात स्टॉक एक्सचेंज को नीरव मोदी और उनके बिजनस पार्टनर मेहुल चौकसी की ओर से 204 मिलियन डॉलर यानी 1,322 करोड़ रुपए के एक और फ्रॉड के बारे में जानकारी दी गई।

पड़ताल करेंगे मालेगम
आरबीआई ने इस घोटाले की पोल खोलने का जिम्‍मा एक 84 साल के शख्‍स को सौंपा है। आरबीआई ने सीए येज्‍दी हिजरी मालेगम की अध्‍यक्षता में एक कमिटी बनाई है। यह कमिटी पीएनबी में संभावित फ्रॉड के खतरों को पहचानने के अलावा बैंकों के एनपीए की पड़ताल करेगी। मालेगम आरबीआई बोर्ड में 2016 तक मेंबर रहे हैं। उन्‍होंने सबसे लंबे समय तक रिजर्व बैंक को अपनी सेवाएं दी हैं।

करोड़ों की संपत्ति और लक्जरी कारें जब्त
बैंक को चूना लगाने वाले मुख्य आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी पर सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) शिकंजा लगातार कसती जा रही है। बीते दिनों ईडी ने नीरव मोदी और उनकी कंपनियों से संबंधित 9 कारें जब्त की हैं। इन कारों में एक रॉल्स रॉयस घोस्ट, दो मर्सिडीज बेंज जीएल 350 सीडीआई, एक पॉर्श पनामेरा, 3 होंडा कारें, एक टोयोटा और एक टोयोटा इनोवा शामिल है। इसके साथ ही ईडी ने मोदी की कुल 21 अचल संपत्तियों को जब्त कर लिया। इस संपत्ति की अनुमानित कीमत 523 करोड़ रुपए बताई जा रही है। इन 21 संपत्तियों में 6 रिहायशी संपत्ति और 10 दफ्तर हैं जो कि मुंबई में ही हैं। इसके अलावा ईडी ने पुणे में 2 फ्लैट और अलीबाग में एक फॉर्म हाउस सीज किया है।

पहले भी किया फ्रॉड
इससे पहले पीएनबी ने नीरव मोदी पर 11,400 करोड़ रुपए के घोटाले का आरोप लगाया था। बैंक की ओवरसीज ब्रांचेज को मिले नए लेटर ऑफ अंडरटेकिंग्स के बाद यह नया घोटाला सामने आया है। इस तरह अब तक नीरव मोदी और उनके मामा मेहुल चौकसी का फ्रॉड 12,722 करोड़ रुपए के आंकड़े को पार कर चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News