IBPS योजना के तहत रोजगार सृजन में पहले स्थान पर आंध्र प्रदेश

punjabkesari.in Saturday, Jun 19, 2021 - 06:16 PM (IST)

चेन्नईः केंद्र द्वारा शुरू की गई इंडिया बिजनेस प्रोसेस आउसोर्सिंग प्रमोशन स्कीम (आईबीपीएस) के तहत नए रोजगार के सृजन के मामले में तमिलनाडु दूसरे स्थान पर है। सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) ने शनिवार को यह जानकारी दी। आईबीपीएस योजना से दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों मे कई आईटी और बीपीओ कंपनियों का विस्तार हुआ है। 

आईबीपीएस योजना के तहत आंध्र प्रदेश ने सबसे अधिक 12,234 नए रोजगार के अवसरों का सृजन किया है। उसके बाद 9,401 नौकरियों के साथ तमिलनाडु दूसरे स्थान पर है। एसटीपीआई की ओर से जारी बयान के अलावा इनके अलावा पंजाब, ओडिशा, महाराष्ट्र, झारखंड और बिहार में रोजगार के अवसरों का सृजन हुआ है। एसटीपीआई इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय है। यह इंडिया बीपीओ प्रमोशन योजना की क्रियान्वयन एजेंसी है।

बयान में कहा गया है कि हाल के बरसों में आईबीपीएस ने दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों में 40,000 प्रत्यक्ष रोजगार के अवसरों का सृजन किया है। इनमें से 38 प्रतिशत नौकरियां महिलाओं को मिली हैं। पिछले साल के दौरान इन इकाइयों ने 3,000 से अधिक अतिरिक्त रोजगार के अवसरों का सृजन किया। एसटीपीआई के महानिदेशक ओंकार राय ने कहा, "बीपीओ प्रमोशन योजना को बीपीओ उद्योग की ओर से काफी उत्साहवर्धक प्रतिक्रिया मिली है। अभी योजना के तहत 47,043 सीटों पर 252 बीपीओ/ आईटीईएस इकाइयां परिचालन में है।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News