आंध्र प्रदेश CM ने पैट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती की मांग की

punjabkesari.in Friday, May 11, 2018 - 05:14 PM (IST)

नई दिल्लीः आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने केंद्र सरकार से लोगों पर बोझ कम करने के लिए पैट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती करने की मांग की है। पैट्रोल की कीमत 55 महीने के उच्च स्तर तथा डीजल के रिकार्ड स्तर पर पहुंचने के साथ उन्होंने यह मांग की है।

उत्पाद शुल्क में 9 बार बढ़ोतरी 
पैट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान को लिखे पत्र में नायडू ने कहा कि केंद्र ने वैश्विक स्तर पर तेल के दाम में नरमी का लाभ उठाने के इरादे से नवंबर 2014 और जनवरी 2016 के बीच पैट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 9 बार बढ़ोतरी की लेकिन कीमतें बढ़ रही हैं। उन्होंने पिछले साल अक्तूबर में कर में केवल 2 रुपए लीटर की कटौती की। 4 मई को लिखे पत्र में नायडू ने लिखा है, ‘‘उसके बाद उत्पाद शुल्क में कोई कटौती नहीं हुई, आम लोगों को कोई राहत नहीं मिली।’’

उल्लेखनीय है कि पैट्रोल का दाम 74.63 रुपए लीटर पर पहुंच गया है जो 55 महीने का उच्च स्तर है जबकि डीजल की कीमत रिकार्ड 65.93 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई है। नायडू ने लिखा है, ‘‘वास्तव में देश में पैट्रोल और डीजल की कीमतें आयात पर निर्भर पड़ोसी देशों के मुकाबले क्रमश: 16.35 रुपए तथा 15.15 रुपए प्रति लीटर ऊंची है।’’ उन्होंने कहा कि पड़ोसी देशों ने वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल के दाम में कमी का लाभ खुदरा ग्राहकों को दिया।

नायडू ने प्रधान ने उत्पाद शुल्क में कटौती कर कीमतों में कमी लाने को कहा ताकि उसे 2014 के स्तर पर लाया जा सके। पैट्रोल और डीजल की मुद्रास्फीति सूचकांक में 2.5 प्रतिशत हिस्सेदारी है और खुदरा दरों में कमी नहीं होने से आम लोगों की क्रय शक्ति कम होती है और जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) प्रभावित होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News