Ambedkar Jayanti 2022: आज बैंक, पोस्ट ऑफिस में रहेगी छुट्टी

punjabkesari.in Thursday, Apr 14, 2022 - 06:04 AM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने इस साल 14 अप्रैल को डॉ. बीआर आंबेडकर की जयंती के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश का ऐलान किया है। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन में कहा है कि 14 अप्रैल को औद्योगिक प्रतिष्ठानों समेत केंद्र सरकार के सभी दफ्तरों में छुट्टी रहेगी।

नोटिफिकेशन में कहा गया है कि Negotiable Instruments Act, 1881 की धारा 25 के तहत शक्तियों का प्रयोग करते हुए केन्द्र सरकार, डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के जन्म दिवस गुरुवार 14 अप्रैल 2022 को पूरे भारत में छुट्टी का ऐलान किया जाता है। 

बैंक पोस्ट ऑफिस रहेंगे बंद 
डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती के अवसर पर पोस्ट ऑफिस और बैंक रहेंगे। सिर्फ हिमाचल प्रदेश और मेघालय में बैंक खुले रहेंगे। RBI की वेबसाइट के मुताबिक, कुछ राज्यों में महावीर जयंती, बैसाखी, तमिल न्यू ईयर डे, बीजू फेस्टिवल, बोहाग बीहू के मौके पर देश के अधिकतर जोन में बैंकों में काम काज नहीं होगा।

अगले दिन भी रहेगी छुट्टी 
15 अप्रैल को गुड फ्राइडे, बंगाली नववर्ष, हिमाचल डे, विशु, बोहाग बीहू के मौके पर भी ज्यादातर जोन में बैंक बंद रहेंगे। ज्यादातर जोन के बैंकों में इस हफ्ते काफी छुट्टियां हैं। हालांकि, 15 अप्रैल को जयपुर, जम्मू और श्रीनगर जोन में बैंकों में छुट्टी नहीं रहेगी।

बता दें कि डॉ. भीमराव आंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को हुआ था। उनक निधन 6 दिसंबर 1956 को हुआ था। 6 दिसंबर को उनकी पुण्य तिथि को महापरिनिर्वाण दिवस के रूप में मनाया जाता है। डॉ. भीमराव आंबेडकर को भारत के संविधान निर्माता के रूप में जाना जाता है। भारत का संविधान 2 साल 11 माह 18 दिन में बनकर तैयार हुआ था ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News