दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 11वें नंबर पर Ambani, जानें लिस्ट में कहां हैं Gautam Adani

punjabkesari.in Friday, Aug 30, 2024 - 11:46 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः गुरुवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की वार्षिक आम बैठक (AGM) में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने निवेशकों को संबोधित किया और हर शेयर पर एक बोनस शेयर देने की घोषणा की। यह सात साल बाद किया गया एक अहम फैसला है, जिससे कंपनी के 35 लाख से अधिक निवेशकों को फायदा होगा। इस घोषणा के बाद रिलायंस के शेयरों में जबरदस्त तेजी आई। कंपनी के शेयरों में इस बढ़ोतरी से रिलायंस का मार्केट कैप भी बढ़ा और मुकेश अंबानी की संपत्ति में भी वृद्धि हुई।

गुरुवार को मुकेश अंबानी की संपत्ति में लगभग 15 हजार करोड़ रुपए का इजाफा हुआ। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार, बर्नार्ड अरनॉल्ट के बाद मुकेश अंबानी की संपत्ति में सबसे ज्यादा वृद्धि हुई है। दूसरी ओर गौतम अडानी की संपत्ति में गिरावट के कारण वह दुनिया के टॉप 15 अरबपतियों की सूची में 15वें स्थान पर खिसक गए हैं।

PunjabKesari

मुकेश अंबानी की संपत्ति में वृद्धि

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार, मुकेश अंबानी की संपत्ति में 1.77 अरब डॉलर (लगभग 15 हजार करोड़ रुपए) का इजाफा हुआ है। इस वृद्धि के बाद, मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 114 अरब डॉलर हो गई है, जिससे वह दुनिया के 11वें सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं। मौजूदा साल में उनकी कुल संपत्ति में 17.7 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है। पिछले एक साल में, अंबानी की नेटवर्थ में लगभग 22 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

PunjabKesari

गौतम अडानी की संपत्ति में गिरावट

दूसरी ओर गौतम अडानी की संपत्ति में गुरुवार को मामूली गिरावट आई, जिससे उनकी कुल संपत्ति 101 अरब डॉलर रह गई। इस साल गौतम अडानी की नेटवर्थ में 16.6 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है, जबकि पिछले एक साल में यह 37 अरब डॉलर बढ़ी थी। हालांकि, पिछले एक महीने में उनकी संपत्ति में लगभग 4 अरब डॉलर की कमी आई है, जिससे वह दुनिया के 15वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं, जबकि कुछ दिन पहले वह 12वें स्थान पर थे।

PunjabKesari

कौन-कौन हैं टॉप 10 में

दुनिया के टॉप 10 अमीरों में से सात की नेटवर्थ में गुरुवार को तेजी आई। एलन मस्क 234 अरब डॉलर के साथ पहले नंबर पर डटे हुए हैं। दूर-दूर तक कोई उनकी टक्कर में नहीं है। फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट 198 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दूसरे नंबर पर हैं। ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस (196 अरब डॉलर) तीसरे, मार्क जकरबर्ग (184 अरब डॉलर), बिल गेट्स (160 अरब डॉलर), लैरी एलिसन (154 अरब डॉलर), वॉरेन बफे (148 अरब डॉलर), लैरी पेज (146 अरब डॉलर), स्टीव बालमर (143 अरब डॉलर) नौवें और सर्गेई ब्रिन (138 अरब डॉलर) दसवें नंबर पर हैं। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी 101 अरब डॉलर के साथ 15वें नंबर पर हैं। गुरुवार को उनकी नेटवर्थ में 38.2 करोड़ डॉलर की गिरावट आई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News