Amazon इंडिया स्मार्टफोन की बिक्री में टॉप पर, फ्लिपकार्ट दूसरे नंबर पर

punjabkesari.in Friday, Aug 14, 2020 - 06:06 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: देश में स्मार्टफोन की ऑनलाइन बिक्री के मामले में ऐमजॉन इंडिया (Amazon India) टॉप पर पहुंच गई है। कंपनी ने 47 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ फ्लिपकार्ट (Flipkart) को दूसरे नंबर पर धकेल दिया है। बता दें कि फ्लिपकार्ट की बिक्री में स्मार्टफोन का बड़ा हाथ है। कंपनी स्मार्टफोन की ऑनलाइन बिक्री में टॉप पर थी लेकिन अब उसका ताज ऐमजॉन ने छिन लिया है। काउंटरपॉइंट के डेटा की मानें तो अप्रैल-जून तिमाही में फ्लिपकार्ट की बाजार हिस्सेदारी घटकर 42 फीसदी रह गई।

PunjabKesari
वहीं, बात करें तो 2020 की पहली तिमाही में फ्लिपकार्ट की बाजार हिस्सेदारी 50 फीसदी थी लेकिन दूसरी तिमाही में 19 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। दूसरी ओर ऐमजॉन इंडिया की बाजार हिस्सेदारी पहली तिमाही में 38 फीसदी थी उसके बाद दूसरी तिमाही में करीब 24 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। ऑनलाइन बाजार में जून तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री का हिस्सा 43 फीसदी रहा। 

PunjabKesari
ऑनलाइन बाजार की स्थिति मजबूत
कोरोना वायरस महामारी के कारण लोग भी मार्केट में खरीददारी करने से बच रहे हैं और ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं। काउंटरपॉइंट के विश्लेषकों ने कहा कि इस साल ऑनलाइन बाजार की स्थिति मजबूत रहने वाली है और वे भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 45 फीसदी हिस्सेदारी ले सकते हैं। महामारी के इस दौर में अधिकांश लोग घरों से ही काम कर रहे हैं जिससे स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स सामान की बिक्री बढ़ी है।

PunjabKesari
काउंटरपॉइंट के डेटा के अनुसार श्याओमी, सैमसंग और वनप्लस से ऐमजॉन की बिक्री बढ़ी। ऐमजॉन स्टोर पर टॉप 10 स्मार्टफोन मॉडल्स में से 9 श्याओमी और सैमसंग के थे। इनमें से 15 से 20 हजार रुपये तक कीमत वाले स्मार्टफोन की बिक्री सबसे अधिक हुई। बता दें कि ऐमजॉन पर इस कीमत बैंड पर सैमसंग गैलेक्सी के मॉडल टॉप मॉडल थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News