See More

भारतीय एयरटेल में अमेजन कर सकती है बड़ा निवेश!

2020-06-05T15:48:19.337

नई दिल्लीः ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन दूरसंचार कंपनी भारतीय एयरटेल में कम से कम दो अरब डॉलर का निवेश कर सकती है। मामले से जुड़े तीन सूत्रों ने बताया कि सौदा होता है तो इससे भारतीय डिजिटल अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी और संकटग्रस्त दूरसंचार क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। सूत्रों के अनुसार, अगर संभावित निवेश पूरा होता है तो माना जा रहा है कि अमेजन पांच फीसदी हिस्सा एयरटेल के मौजूदा बाजार पर खरीद सकती है। एयरटेल भारत की तीसरी बड़ी दूरसंचार कंपनी है। तीन में दो सूत्रों ने बताया बातचीत शुरुआती चरण में है। डील की शर्तें बदल सकती हैं या संभव है समझौता पूरा न हो। यह सौदा ऐसे समय में हो रहा है जब वैश्विक कंपनियां एयरटेल की प्रतिद्वंदी जियो प्लेटफॉर्म्स पर भारी दांव लगा रही हैं।

कर्ज चुकाने में मिलेगी राहत
दरअसल, 10,000 करोड़ रुपए के भुगतान के बाद भी एयरटेल पर 25,000 करोड़ का एजीआर बकाया है। ऐसे में अगर अमेजन के साथ सौदा पूरा होता है, तो इससे कंपनी को 15,000 करोड़ रुपए मिलेंगे। जिससे एयरटेल को कर्ज भुगतान में राहत मिल सकती है। हाल ही में भारती टेलीकॉम ने 8,433 करोड़ में एयरटेल की 0.60% हिस्सेदारी सोसिएट जनरल को भेजी थी।

अमेजन-एयरटेल का इनकार
अमेजन के लिए भारत अहम बाजार है। यहां उसने 6.5 अरब डॉलर निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है। हालांकि, अमेजन प्रवक्ता का कहना है कि कंपनी भविष्य की अटकलों पर टिप्पणी नहीं करती है। वहीं, एयरटेल ने कहा कि सभी डिजिटल कंपनियों का नियमित काम अपने उत्पाद, सामग्री और सेवाएं ग्राहकों को देना है। इसके अलावा कोई अन्य गतिविधि बताने के लिए नहीं है।


jyoti choudhary

Related News