1 सितंबर से महंगा होगा हवाई सफर, सरकार ने बढ़ाई सिक्योरिटी फीस

punjabkesari.in Friday, Aug 21, 2020 - 06:08 PM (IST)

नई दिल्लीः एक ओर जहां पूरा देश कोरोना वायरस से जूझ रहा है। वहीं दूसरी ओर महंगाई ने जनता की कमर तोड़ रखी है। अब हवाई सफर करने वालों के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है। क्योंकि अब हवाई सफर करने के लिए आपको अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। अगले महीने से हवाई जहाज का टिकट महंगा होने जा रहा है। इसकी वजह यह है कि केंद्र सरकार ने एयरपोर्ट पर यात्रियों से ली जाने वाली सिक्योरिटी फीस (Aviation Security Fees) में बढ़ोतरी की है। 

एयरपोर्ट पर बढ़ते सुरक्षा खर्च को मैनेज करने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने घरेलू यात्रियों के लिए एविएशन सिक्योरिटी फीस में 10 रुपए प्रति यात्री की बढ़ोतरी की है। अब एविएशन सिक्योरिटी फीस के तौर पर हरेक यात्री से 160 रुपए वसूला जाएगा, जो पहले 150 रुपए थी। यह बढ़ोतरी 1 सितंबर से जारी होने वाली फ्लाइट टिकटों पर लागू होगी।

घरेलू यात्रियों के लिए एविएशन सिक्योरिटी फीस में जहां 10 रुपए की बढ़ोतरी की गई है, वहीं इंटरनेशनल फ्लाइट के लिए इसमें करीब 30 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। इंटरनेशनल यात्रियों से अब एविएशन सिक्योरिटी फीस के तौर पर 4.85 डॉलर के बजाय 5.2 डॉलर वसूले जाएंगे। एयरलाइंस कंपनियां यह फीस टिकट काटते समय यात्रियों से लेती हैं और सरकार को चुकाती हैं। पिछले साल भी मंत्रालय ने 07 जून, 2019 को एविएशन सिक्योरिटी फीस में बढ़ोतरी की थी। तब इसे डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए 130 रुपए से बढ़ाकर 150 रुपए और इंटरनेशनल फ्लाइट के लिए 3.25 डॉलर से बढ़ाकर 4.85 डॉलर किया गया था।

इस वजह से बढ़ाई फीस
नागरिक उड्डयन मंत्रालय का कहना है कि CISF देश के 61 एयरपोर्ट पर सुरक्षा उपलब्ध कराती है। कोरोना वायरस के कारण एविएशन सेक्टर बुरी तरह प्रभावित हुआ है। चुनिंदा देशों को छोड़कर बाकी देंशों के लिए इंटरनेशनल फ्लाइट बंद हैं। डोमेस्टिक फ्लाइट्स की संख्या और यात्री भी कम हुए हैं। इस वजह से एयरपोर्ट पर फुटफॉल में कमी आई है जिसके कारण सुरक्षा लागत में बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा CISF यात्रियों की जांच के लिए पीपीई सूट, मास्क, ग्लब्स जैसे उपकरणों का इस्तेमाल कर रही है। इससे यात्रियों की सुरक्षा लागत में बढ़ोतरी हुई है। इसके मद्देनजर ही एविएशन सिक्योरिटी फीस बढ़ाई गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News