संपति बेचकर एयर इडिंया कमाएगी 1000 करोड़ रुपए!

punjabkesari.in Saturday, Aug 26, 2017 - 04:45 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकार की विमान सेवा प्रदाता कंपनी एयर इंडिया को इस साल दो हिस्सों में संपत्तियों की बिक्री से 1,000 करोड़ रुपए से ज्यादा मिलने की उम्मीद है। इस मामले से जुड़े एक सूत्र ने यह जानकारी दी।  पहले चरण में एयर इंडिया मुंबई में अपनी अपार्टमेंटों में से 41 अपार्टमेंटों की ई नीलामी करेगी और दूसरे चरण में अन्य शहरों में 12 संपत्तियों की नीलामी होगी। इस तरह से कुल 25 आवासीय फ्लैटों व लैंड बैंकों की बिक्री होगी।

एयरलाइन ने मुंबई की संपत्तियों के लिए 315 करोड़ रुपए आरक्षित मूल्य रखा है, लेकिन उसे उम्मीद है कि इनकी बिक्री से 500 करोड़ रुपए के करीब मिलेंगे। सूत्रों ने कहा कि अन्य शहरों में स्थित संपत्तियों की बिक्री से भी एयर इंडिया को इतनी ही राशि मिलने की उम्मीद है।

पिछले साल बेची 100 करोड़ का संपति
सूत्रों के मुताबिक जोधपुर, जयपुर, वाराणसी, पटना, नागपुर, औरंगाबाद और अन्य कुछ जगहों पर कंपनी की संपत्तियां हैं, जिन्हें अगले माह बाजार में उतारे जाने की संभावना है। 'इस समय वे दस्तावेज तैयार करने की प्रक्रिया में लगे हैं और सरकारों से मंजूरी ले रहे हैं। तमाम जगहों पर उन्हें आवासीय परिसर, टिकट कार्यालय व अन्य कार्यों के लिए जमीन मिली है। इसलिए वे विभिन्न राज्य सरकारों से अनुमति मांग रहे हैं।'

एयर इंडिया ने पिछले एक साल में कोयंबटूर में अपनी एक संपत्ति करीब 100 करोड़ रुपये में बेची है।एयर इंडिया के पास बड़ी मात्रा में स्थायी संपत्ति है, जो भारत व अन्य देशों में समय समय पर ली गई है। कुछ संपत्तियां लंबे समय से बगैर इस्तेमाल के पड़ी हुई हैं। इसके अलावा कुछ स्थानों पर एयरलाइन ने काम करना बंद कर दिया है, जिसकी संपत्ति के मुद्रीकरण का विचार है और देखा जा रहा है कि इससे कंपनी का कितना कर्ज घटाया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News