Air India Express-AIX कनेक्ट विलय पूरा, सभी विमान बिना रुकावट के ट्रांसफर

punjabkesari.in Tuesday, Oct 01, 2024 - 06:30 PM (IST)

नई दिल्लीः विमानन नियामक DGCA ने मंगलवार को कहा कि AIX कनेक्ट का एयर इंडिया एक्सप्रेस के साथ विलय पूरा हो गया है, जो देश में भविष्य के एयरलाइन विलयों के लिए एक नया मानक स्थापित करता है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने इस विलय के लिए आवश्यक नियामक मंजूरी दे दी है।

DGCA ने एक विज्ञप्ति में कहा, “1 अक्टूबर 2024 से प्रभावी, AIX कनेक्ट के सभी विमान बिना किसी रुकावट के एयर इंडिया एक्सप्रेस के एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट (AOC) में स्थानांतरित कर दिए गए हैं, जिससे संयुक्त इकाई की एयरलाइन संचालन बिना किसी बाधा के जारी रह सके और यात्रियों को सुरक्षित और सुगम अनुभव मिल सके।” ये एयरलाइंस टाटा समूह का हिस्सा हैं।

नियामक ने कहा कि वह विलय के बाद के संचालन की कड़ी निगरानी करेगा, ताकि सभी नियामक शर्तों का पालन सुनिश्चित हो सके, उपभोक्ता हितों की रक्षा हो सके और भारत में हवाई संचालन की निरंतर सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। “हमारी कठोर समीक्षा यह सुनिश्चित करती है कि यह विलय सार्वजनिक हित में है, सुरक्षित हवाई संचालन को बढ़ावा देता है और उपभोक्ताओं के लिए समग्र यात्रा अनुभव को बेहतर बनाता है।

DGCA प्रमुख विक्रम देव दत्त ने कहा, “इस अनुभव से प्राप्त नॉलेज एयर इंडिया और विस्तारा के आगामी विलय के लिए मूल्यवान साबित होगी, जो वर्तमान में प्रगति पर है।”

एयर इंडिया एक्सप्रेस के प्रबंध निदेशक अलोक सिंह ने कहा, “करीब एक साल पहले हमने AIX कनेक्ट और एयर इंडिया एक्सप्रेस के इंटीग्रेशन की शुरुआत की थी, जिससे दोनों संगठनों को एक सामान्य ब्रांड के तहत लाया गया। साथ ही, हमने इस जटिल प्रक्रिया पर काम किया, जो आज इन दोनों संगठनों के परिचालन और कानूनी रूप से विलय के साथ समाप्त हुई। DGCA, BCAS, और MoCA, AIX और ग्रुप नेतृत्व टीमों के बीच आपसी सहयोग और कई अन्य सहयोगियों का योगदान इस प्रक्रिया की सफलता में महत्वपूर्ण रहा।”

एयर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ एवं एयर इंडिया एक्सप्रेस के चैयरमैन कैंपबेल विल्सन ने कहा, “AIX कनेक्ट का एयर इंडिया एक्सप्रेस के साथ एकीकरण, एयर इंडिया की Vihaan.ai परिवर्तन यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है। एकीकृत इकाई भारत और आसपास के क्षेत्रों में हवाई यात्रा की बढ़ती मांग को पूरा करेगी, विशेष रूप से देश के महत्वाकांक्षी युवाओं के लिए जो नए और अधिक आकर्षक मूल्य उत्पादों की तलाश में हैं। इस विलय के बाद 12 नवंबर को विस्तारा का एयर इंडिया में विलय होगा। हम DGCA के मार्गदर्शन में इसे सुचारू रूप से पूरा करने की आशा रखते हैं।”


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News