एयर डेक्कन, एयर ओडिशा की सबसे ज्यादा उड़ानें रद्द

punjabkesari.in Sunday, Jul 22, 2018 - 05:49 PM (IST)

नई दिल्लीः छोटे तथा मझौले शहरों तक हवाई यातायात की सुविधा पहुंचाने की सरकार की योजना ‘उड़ान’ के पहले चरण में दो तिहाई रूटों का आवंटन प्राप्त करने वाली दो विमान सेवा कंपनियों, एयर डेक्कन और एयर ओडिशा की जून में क्रमश: 41 प्रतिशत और 32 प्रतिशत उड़ानें रद्द रहीं।  

नागर विमानन महानिदेशालय की रिपोर्ट के अनुसार, जून में कुल 0.97 प्रतिशत उड़ानें रद्द हुईं। एयर डेक्कन की 41.41 प्रतिशत और एयर ओडिशा की 32.14 प्रतिशत उड़ानें रद्द रहीं। जूम एयर की 15.56 प्रतिशत उड़ानें रद्द हुईं। बड़ी विमान सेवा कंपनियों में एयर इंडिया का रिकॉर्ड सबसे खराब रहा। उसकी 2.72 प्रतिशत उड़ानें रद्द रहीं। ट्रूजेट की 2.29 प्रतिशत और जेट लाइट की 1.45 प्रतिशत उड़ानें रद्द की गई। सबसे अच्छा प्रदर्शन इंडिगो का रहा जिसकी मात्र 0.20 प्रतिशत उड़ानें रद्द हुईं। 

एयर एशिया 0.31 प्रतिशत के साथ दूसरे और स्पाइसजेट 0.44 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर रही। जून में उड़ानें रद्द होने की सबसे बड़ी वजह मौसम रहा। इस कारण से 28.1 प्रतिशत उड़ानें उड़ नहीं सकीं। तकनीकी कारणों से 28 प्रतिशत उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। कुल रद्द उड़ानों में 5.8 प्रतिशत वाणिज्यिक कारणों से और तीन प्रतिशत परिचालन संबंधी कारणों से रद्द हुईं।

आलोच्य महीने में यात्रियों की सबसे ज्यादा शिकायत एयर ओडिशा के खिलाफ रही। प्रति एक लाख यात्री उसके खिलाफ 427 शिकायतें मिलीं। इस मामले में भी बड़ी कंपनियों में एयर इंडिया का प्रदर्शन सबसे खराब रहा। उसके खिलाफ प्रति एक लाख यात्री 17 शिकायतें आई। प्रति एक लाख यात्री जेट एयरवेज और जेट लाइट के खिलाफ 12, गो एयर के खिलाफ चार, इंडिगो और स्पाइसजेट के खिलाफ तीन-तीन, ट्रूजेट और विस्तारा के खिलाफ दो-दो और एयर एशिया के खिलाफ एक शिकायत मिली। 

यात्रियों की सबसे ज्यादा शिकायत उड़ान संबंधी समस्याओं को लेकर रहीं। कुल 29.2 प्रतिशत शिकायतें इसी संबंध में थीं। बैगेज को लेकर 27.5 प्रतिशत, ग्राहक सेवा को लेकर 24.7 प्रतिशत, कर्मचारियों के व्यवहार को लेकर 8.1 प्रतिशत, रिफंड को लेकर 4.9 प्रतिशत और किराए को लेकर 1.2 प्रतिशत शिकायतें आई। समय पर प्रदर्शन के मामले में 4 महानगरों दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद हवाई अड्डों पर समय पर उड़ान भरने के मामले में सबसे बड़ी विमान सेवा कंपनी इंडिगो का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा। उसकी 84.1 प्रतिशत उड़ानें समय पर रवाना हुईं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News