Paytm पर पाबंदी के बाद सोशल मीडिया पर छाया Jio पेमेंट्स बैंक, खूब हो रही चर्चा

punjabkesari.in Sunday, Feb 04, 2024 - 04:54 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः पेटीएम पेमेंट बैंक पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पाबंदी का ऐलान किया है। आरबीआई के मुताबिक, पेटीएम ने नियमों का उल्लंघन किया है। इसलिए ये कदम उठाना पड़ा है। पेटीएम की कई सेवाएं 29 फरवरी से बंद हो जाएंगी। पेटीएम पर आरबीआई के एक्शन के बीच सोशल मीडिया पर मुकेश अंबानी के जियो पेमेंट्स बैंक (Jio Payments Bank) की काफी चर्चा चल रही है।

दरअसल सोशल मीडिया पर जियो पेमेंट्स बैंक का एक पुराना एड लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। इसमें जियो पेमेंट्स बैंक के फायदों के बारे में जानकारी दी गई है। हालांकि यह विज्ञापन पुराना है लेकिन पेटीएम पर आरबीआई की पाबंदी के बाद अब जियो पेमेंट्स बैंक की चर्चा हो रही है।

साल 2018 से शुरू किया काम

Jio पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ने 3 अप्रैल, 2018 से अपना बैंकिंग काम शुरू किया था। रिजर्व बैंक ने भुगतान बैंक का व्यवसाय जारी रखने के लिए बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 22 (1) के तहत बैंक को लाइसेंस जारी किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज उन 11 आवेदकों में से है जिन्हें अगस्त, 2015 में पेमेंट बैंक की स्थापना की सैद्धान्तिक मंजूरी मिली थी। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) उद्यम में 30% हिस्सेदारी रखते हुए Jio पेमेंट्स बैंक के साथ साझेदारी में आया है। हालांकि, FY23 में एसबीआई की शेयरधारिता गिरकर 23 फीसदी हो गई, जो Jio पेमेंट्स बैंक के बिजनेस मॉडल में इसके इंट्रस्ट नहीं लेने को दिखाता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News