सोने की कीमतों में भारी गिरावट, जानिए क्या हैं आज के दाम?

punjabkesari.in Thursday, Jul 06, 2017 - 03:37 PM (IST)

नई दिल्लीः वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में गिरावट के कारण दिल्ली सर्राफा बाजार में भी आज इनमें नरमी देखी गई। सोना 290 रुपए टूटकर सात सप्ताह के निचले स्तर 28,980 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी 200 रुपए फिसलकर 38,500 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई।

खरीदारी में कमी
इस साल 18 मई के बाद पहली बार सोना 29 हजार से नीचे उतरा है। माना जा रहा था कि वस्तु एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) लागू होने के बाद सोने के दाम बढ़ेंगे क्योंकि नई कर व्यवस्था में पीली धातु पर तीन प्रतिशत कर की दर तय की गई है। पहले यह दो प्रतिशत थी। लेकिन कारोबारियों का कहना है कि वैश्विक दबाव के साथ जी.एस.टी. के बाद ग्राहकी में कमी आ गई है जिससे कीमतें प्रभावित हुई हैं। गत 1 जुलाई के बाद चार कारोबारी दिवसों में सोना 480 रुपए लुढ़का है।
PunjabKesari
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 2.80 डॉलर की नरमी के साथ 1,224.50 डॉलर प्रति औंस रह गया। हालांकि, भविष्य में मांग आने की उम्मीद में अगस्त का अमरीकी सोना वायदा 4.7 डॉलर चमककर 1,225.1 डॉलर प्रति औंस बोला गया।

बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अमरीकी फेडरल रिजर्व के जून की बैठक के विवरण में महंगाई और इसके अर्थव्यवस्था पर प्रभाव को लेकर अधिकारी दो मत थे। इससे सोने को बहुत ज्यादा समर्थन नहीं मिल रहा है। साथ ही उत्तर कोरिया को लेकर जारी तनाव का असर भी अब न के बराबर रह गया है। इससे सोने को समर्थन देने वाले कारक नहीं मिल रहे हैं जिससे इसके दाम घटे हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी हाजिर 0.04 डॉलर टूटकर 16.03 डॉलर प्रति औंस बोली गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News