प्याज के बाद अब आलू के दाम आसमान पर, 10 दिनों में दोगुने हो गए रेट

punjabkesari.in Monday, Dec 16, 2019 - 11:34 AM (IST)

नई दिल्लीः सब्जियों के राजा आलू ने भी अब नखरे दिखाने शुरू कर दिए हैं। पांच व दस के भाव बिकने वाले आलू के रिटेल दाम पिछले 10 दिनों में 100 फीसदी से ज्यादा बढ़ गए हैं और यह 40-50 रुपए किलो बिक रहा है। पिछले साल दिसंबर के मुकाबले इसकी कीमतें दो से तीन गुना तक बढ़ी हैं। कीमतें कुछ दिनों में सामान्य होने की उम्मीद की जा रही है।
PunjabKesari
बारिश के चलते फसल प्रभावित
दिल्ली के रीटेल बाजारों में शनिवार को आलू की औसत कीमत 40 रुपए किलो थी, जो अगले दिन 50 रुपए तक बिका। पिछले हफ्ते यह 20 से 25 रुपए की रेंज में था। आजादपुर मंडी में अधिकतम थोक कीमत 21 रुपए किलो थी, जो दिसंबर 2018 में 6-10 रुपए किलो थी। आलू कारोबारियों का कहना है कि पंजाब से नए आलू की आवक में कमी और बारिश के चलते कई इलाकों में निकासी प्रभावित होने से दाम बढ़ गए हैं।
PunjabKesari
इस साल आलू का रकबा ज्यादा
केंद्रीय आंकड़ों के मुताबिक इस साल आलू का रकबा पिछले साल के मुकाबले 3.4 फीसदी ज्यादा है और उत्पादन भी बढ़ने की उम्मीद है। आजादपुर मंडी में आलू कारोबारी ने बताया कि पंजाब, मालवा और कई इलाकों में बिजाई के दौरान बारिश से फसल कमजोर रही थी, ऐसे में आवक प्रभावित होने की आशंका है। लेकिन मौजूदा तेजी पिछले हफ्ते बारिश के चलते खेतों से नया आलू निकालने में देरी के चलते आई है। दाम जल्द गिरेंगे।
PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News