अनिल अंबानी की इस कंपनी का शेयर 8% उछला, टूट पड़े निवेशक

punjabkesari.in Wednesday, Sep 18, 2024 - 11:57 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (Reliance Infrastructure) का शेयर आज 8% चढ़कर 254.40 रुपए के इंट्रा डे हाई पर पहुंच गए। शेयरों में इस तेजी के पीछे पॉजिटिव बिजनेस अपडेट है। दरअसल, रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर बुधवार को एक्सचेंज को सूचित किया है कि उसने एडलवाइस को बकाया ₹235 करोड़ का निपटान कर दिया है। इसके अलावा कंपनी ने एक और बड़ी जानकारी दी है। रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर ने अपने स्टैंडअलोन विदेशी कर्ज में भी कमी की है। बता दें कि पांच साल से भी कम समय में यह शेयर 21 रुपए से बढ़कर वर्तमान प्राइस तक पहुंच गया है। शेयरों में लगातार तेजी देखी जा रही है।

कंपनी ने क्या कहा?

रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (रिलायंस इंफ्रा) ने बुधवार को घोषणा की कि अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी ने अपने स्टैंडअलोन विदेशी कर्ज में कुछ कमी की है, जिससे राशि 3,831 करोड़ रुपए से घटकर 475 करोड़ रुपए हो गई है। कंपनी ने घोषणा की कि उसके लेंडर्स में से एक इन्वेंट एसेट्स सिक्यूरिटाइजेशन एंड रिकंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड (इन्वेंट एआरसी) ने अपने बकाया की वसूली के लिए कुछ चार्ज की गई सिक्योरिटीज का रेनोवेशन किया है, जिसके चलते इन्वेंट एआरसी की फंड-आधारित बकाया राशि पूरी तरह से शून्य हो गई है।

LIC और बैंकों का लोन भी चुकाया

एक्सचेंज फाइलिंग में कहा गया है कि इसके अलावा रिलायंस इंफ्रा ने भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC), एडलवाइस एआरसी, ICICI बैंक, यूनियन बैंक और अन्य लेंडर्स को भी बकाया का भुगतान कर दिया है। इसके बाद कंपनी की कुल संपत्ति अब 9,041 करोड़ रुपए है। वहीं, हाल ही में रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (एईएमएल) और अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (एईएसएल) के साथ भी एक समझौता किया है। यह समझौता 17 सितंबर, 2024 को आपसी सहमति के अनुसार विवादों के निपटारे और एक-दूसरे के खिलाफ मध्यस्थता के दावों को वापस लेने की दिशा में है।

पांच दिन से लगातार तेजी

पिछले 5 कारोबारी सेशंस में रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर के शेयर की कीमत में 19% से अधिक की बढ़ोतरी हुई है और यह 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर की ओर बढ़ रहा है। सालभर में यह शेयर 42% तक चढ़ गया है। पांच साल में यह शेयर 1111% तक चढ़ गया है। इस दौरान यह शेयर 21 रुपए से बढ़कर वर्तमान प्राइस तक पहुंच गया। इस शेयर की कीमत 11 जनवरी 2008 में 2485 रुपए थी। तब से अब तक यह शेयर करीबन 90% तक टूट गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News