खराब लिस्टिंग के बाद अब इस शेयर पर टूटे निवेशक, खरीदने की लूट

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2024 - 02:54 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः साउथ कोरियाई वाहन मैन्युफैक्चरिंग हुंडई की भारतीय यूनिट हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (Hyundai Motor India Limited) के शेयर की मंगलवार को बाजार में खराब शुरुआत हुई थी। कंपनी के शेयर अपने इश्यू प्राइस 1,960 रुपए के मुकाबले 1.47% प्रीमियम के साथ 1,931 रुपए पर लिस्ट हुए और कारोबार के दौरान 7% तक गिर गए थे। हालांकि, आज अब बुधवार को यह शेयर 6% तक चढ़ गए और 1928.15 रुपए के इंट्रा डे हाई पर पहुंच गए थे। इधर, घरेलू ब्रोकरेज फर्म ने इस शेयर पर बाय रेटिंग दी है। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज ने हुंडई मोटर इंडिया को 2345.0 रुपए के टारगेट प्राइस के साथ खरीदने की सलाह दी है।

देश की पांचवीं सबसे मूल्यवान वाहन कंपनी

बता दें कि हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (HMIL) मंगलवार को शेयर बाजार में अपनी लिस्टिंग के दिन ही मार्केट कैप के हिसाब से देश की पांचवीं सबसे मूल्यवान वाहन कंपनी बन गई थी। हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के आईपीओ को पेशकश के अंतिम दिन तक 2.37 गुना सब्सक्राइब किया गया था। हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) के 27,870 करोड़ के आईपीओ के लिए 1,865-1,960 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया था।

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड में संपत्ति खंड की प्रमुख शिवानी न्याती ने कहा, ‘‘निर्गम से कम भाव पर सूचीबद्ध होने के बावजूद इस कंपनी के मजबूत बुनियादी पहलू इसकी दीर्घकालिक वृद्धि संभावनाओं को समर्थन देना जारी रखेंगे।’’

देश का सबसे बड़ा था IPO

यह भारतीय शेयर बाजार का सबसे बड़ा आईपीओ था। इसने भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के 21,000 करोड़ रुपए के आईपीओ को पीछे छोड़ दिया। पात्र संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) की कैटेगरी को 6.97 गुना सब्सक्रिप्शन मिला, जबकि गैर-संस्थागत निवेशकों के कोटा को 60 प्रतिशत अभिदान मिला। रिेटेल निवेशकों के लिए रिजर्व कोटा को 50 प्रतिशत सब्सक्रिप्शन हुआ था। हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) ने इश्यू खुलने के पहले बड़े (एंकर) निवेशकों से 8,315 करोड़ रुपए जुटाए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News