आदित्य बिड़ला ग्रुप को टक्कर देने की तैयारी में Adani Group, कर सकता है इन सीमेंट कंपनियों का अधिग्रहण

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2024 - 04:03 PM (IST)

नई दिल्लीः अडानी समूह सीमेंट सेक्टर में विस्तार करने की योजना के तहत कई सीमेंट कंपनियों को खरीद सकता है। इनमें हैदराबाद स्थित पेनना सीमेंट, गुजरात की सौराष्ट्र सीमेंट, जयप्रकाश एसोसिएट्स का सीमेंट व्यवसाय और एबीजी शिपयार्ड के स्वामित्व वाली वडराज सीमेंट शामिल हैं। इस निवेश के माध्यम से समूह का लक्ष्य अपनी सीमेंट उत्पादन क्षमता को बढ़ाना और बाजार में अपनी स्थिति को मजबूत करना है।

क्या है अडानी ग्रुप का FY28 के लिए प्लान?

इस अधिग्रहण के लिए अडानी समूह ने 3 बिलियन डॉलर (लगभग ₹24,000 करोड़) का प्रावधान किया है। इस निवेश के माध्यम से अडानी समूह का लक्ष्य भारत का सबसे बड़ा सीमेंट निर्माता बनना है।

वर्तमान में, अडानी सीमेंट, आदित्य बिड़ला समूह की अल्ट्राटेक सीमेंट के बाद भारत का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक है। जैसा कि बिजनेस स्टैंडर्ड द्वारा पहले रिपोर्ट किया गया था, समूह का लक्ष्य अगले तीन से चार वर्षों में अपने प्रतिद्वंद्वी को पछाड़ना है।

अडानी सीमेंट, जिसमें अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) और उसकी सहायक कंपनी एसीसी लिमिटेड (ACC Limited) शामिल हैं, की वार्षिक उत्पादन क्षमता 77.4 मिलियन टन है। यह क्षमता देशभर में फैले 18 इंटीग्रेटेड प्लांट्स और 18 ग्राइंडिंग यूनिट्स से आती है। हाल ही में, अडानी ने अपनी उत्पादन क्षमताओं को और मजबूत करने के लिए संगी इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Sanghi Industries Ltd) का भी अधिग्रहण किया है।

गौतम अडानी के नेतृत्व में अडानी समूह का लक्ष्य वित्तीय वर्ष 2028 (FY28) तक भारतीय सीमेंट बाजार का एक-पांचवां या 20 प्रतिशत हिस्सा हासिल करना है। अडानी सीमेंट ने एक तेज पूंजीगत व्यय कार्यक्रम को लागू करने की योजना बनाई है, जिसमें बिना ऋण के स्थिति बनाए रखते हुए वित्तीय वर्ष 2028 तक 140 MTPA की उत्पादन क्षमता का लक्ष्य रखा गया है, जो 16 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि दर का प्रतिनिधित्व करता है।

अडानी की सीमेंट कंपनी का नेट प्रॉफिट

एसीसी सीमेंट ने मार्च तिमाही में 748.54 करोड़ का नेट प्रॉफिट कमाया, जो पिछले वर्ष की समान अवधि में 236.57 करोड़ के मुकाबले 216 प्रतिशत ज्यादा रहा।

एसीसी सीमेंट (ACC Cement) का वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही में ऑपरेशंस से रेवेन्यू भी सालाना आधार पर 12.67 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 5,398.11 करोड़ रुपए हो गया। एक साल पहले की इसी तिमाही में यह 4,790.77 करोड़ रुपए था।

ACC सीमेंट की बिक्री में भी इजाफा

बीती तिमाही के दौरान कंपनी की कंसोलिडेट बिक्री वॉल्यूम एक साल पहले की समान तिमाही के 8.5 मिलियन टन से बढ़कर 10.4 मिलियन टन हो गई। वहीं, वित्त वर्ष 2023-24 में बिक्री की वॉल्यूम 30.7 मिलियन टन से बढ़कर 36.9 मिलियन टन हो गई।

इसके अलावा अडानी ग्रुप का कंपनी की इंटरेस्ट से पहले इनकम, टैक्स, डेप्रिसिएशन और ऋणमुक्ति (EBITDA) भी मार्च तिमाही में 79.5 प्रतिशत बढ़कर 837 करोड़ रुपए हो गया। यह एक साल पहले की इसी अवधि में 467 करोड़ रुपए था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News