आधार को बिजली बिल से जोड़ने की तैयारी शुरु

punjabkesari.in Thursday, May 04, 2017 - 12:39 PM (IST)

नई दिल्लीः आपका बिजली बिल जलद ही आपके अाधार कार्ड से जुड़े बैंक खाते से निकलेगा। केंद्रीय विद्युत मंत्रालय ने पावर मिनिस्टर्स कॉन्फ्रेंस 2017 के दौरान राज्यों से 100 प्रतिशत बिल संग्रहण सुनिशि्चत करने के लिए पूरी तरह डिजिटल पर जोर देने के कहा है।

राजधानी में आरंभ हुई इस दो- दिवसीय कॉन्फ्रेंस के लिए डिजिटल पेमेंट के अपने एजेंडे के तहत केंद्र सरकार ऑनलाइन बिल भुगतान को बढ़ावा दे रही है। केंद्रीय विद्युत मंत्रालय और सभी राज्यों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में हिस्सा ले चुके अधिकारियों ने कहा कि इस पहल से विद्युत वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) को अपना नुकसान कम करने में मदद मिलेगी। एक अधिकारी ने बताया, "मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि राज्य बिजली बिलों को आधार से जोड़ने पर विचार क्यों नहीं कर रहे।" उन्होंने यह भी कहा कि डिस्कॉम को बिजली बिलों को बैंक खातों से जोड़ना चाहिए जिससे कि बिल की राशि बिल अवधि के अंत में स्वयं ही निकल जाए। इससे राजस्व घाटा नियंत्रित होगा क्योंकि बिल की गैर-अदायगी और बिल डिफॉल्ट की समस्या दूर होगी। उन्होंने कहा कि इससे बकाया भुगतान की समस्या दूर हो सकती है और डिस्कॉम का राजस्व प्रवात दुरुस्त हो सकता है।

सरकार ने हाल में आयकर रिटर्न फाइल करने के लिए आधार अनिवार्य बनाया है। सरकार उन खामियों के दूर करना चाहती है जिनहें सिर्फ पैन नंबर की मदद से दूर नहीं किया जा सका है। भले ही आधार को शुरु में सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए अनिवार्य बनाए जाने की योजना थी, लेकिन अब इसे अन्य सेवाओं के लिए भी जरुरी बनाया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News