रिजर्व बैंक ने HDFC बैंक पर 2 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया

punjabkesari.in Monday, Jul 25, 2016 - 06:22 PM (IST)

नई दिल्लीः रिजर्व बैंक ने निजी क्षेत्र के एच.डी.एफ.सी. बैंक पर अपने ग्राहक को जानिए (के.वाई.सी.) और मनी लांड्रिंग रोधक नियमों में खामियों के लिए 2 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। इसी के साथ बैंक ऑफ बड़ौदा (बॉब) पर पिछले साल सामने आए 6,100 करोड़ रुपए के घोटाले में 5 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है। देश के निजी क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े एच.डी.एफ.सी. बैंक ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा है कि अक्तूबर, 2015 में मीडिया में आई विभिन्न बैंकों में अग्रिम आयात रेमिटेंस में अनियमितता की खबरों के सिलसिले में केंद्रीय बैंक ने उसके द्वारा किए गए लेन-देन की जांच की है। 

 

रिजर्व बैंक ने एच.डी.एफ.सी. बैंक को कारण बताआे नोटिस जारी किया है जिस पर उसने विस्तृत जवाब दिया है। एच.डी.एफ.सी. बैंक ने आगे कहा कि उसने अपने आंतरिक नियंत्रण तंत्र को मजबूत करने के लिए वृहद सुधारात्मक कार्रवाई योजना क्रियान्वित की है जिससे भविष्य में इस तरह का घटनाक्रम न होने पाए।   

 

बंबई शेयर बाजार में एच.डी.एफ.सी. का शेयर बाज 1.23 प्रतिशत चढ़कर 1,246.55 रुपए पर बंद हुआ। वहीं बैंक ऑफ बड़ौदा का शेयर 3.21 प्रतिशत की बढ़त के साथ 155.75 रुपए पर बंद हुआ।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News