रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर पद के लिए 9 उम्मीदवारों को छांटा गया

punjabkesari.in Friday, Apr 27, 2018 - 07:16 PM (IST)

नई दिल्लीः मंत्रिमंडल सचिव की अध्यक्षता वाली खोज समिति रिजर्व बैंक के डिप्टी गर्वनर एस एस मूंदड़ा के उत्तराधिकारी के चयन के लिए 10 मई को उम्मीदवारों का साक्षात्कार लेंगी। उनका 3 साल का कार्यकाल पिछले साल जुलाई में पूरा हो गया है।

सूत्रों ने कहा कि कुल प्राप्त करीब 40 आवेदनों में से वित्तीय क्षेत्र नियामकीय नियुक्ति खोज समिति (एफएसआरएसी) ने नौ नामों को छांटा है। इन सभी को 10 मई को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया है। नामों में कुछ बैंक अधिकारियों को भी छांटा गया है। इसमें आई.डी.बी.आई. बैंक के प्रबंध निदेशक एम के जैन तथा एस.बी.आई. के प्रबंध निदेशक एस श्रीराम तथा पी के गुप्ता शामिल हैं।

सूत्रों के मुताबिक जिन नामों को छांटा गया है और साक्षात्कार के लिए बुलाया गया है, उसमें निजी क्षेत्र तथा कुछ कार्यरत नौकरशाह शामिल हैं। आर.बी.आई. कानून के तहत केंद्रीय बैंक के पास डिप्टी गर्वनर होने चाहिए। इसमें दो आर.बी.आई. से तथा एक वाणिज्यिक 'बैंकर' तथा एक अन्य अर्थशास्त्री होते हैं जो मौद्रिक नीति विभाग का जिम्मा संभालते हैं। खोज समिति में आर.बी.आई. गवर्नर, वित्तीय सेवा सचिव तथा कुछ स्वतंत्र सदस्य शामिल हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News