दिल्ली-एनसीआर में पहली छमाही में कार्यालय स्थल औसत किराए में 9% गिरावट

punjabkesari.in Sunday, Jul 26, 2020 - 03:48 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली- राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के बाजार में चालू कैलेंडर वर्ष की पहली छमाही में कार्यायल स्थल के किराए में औसतन नौ प्रतिशत की गिरावट आई है और यह 78 रुपए प्रति वर्ग फुट प्रति माह पर आ गया है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी की वजह से कार्यालय स्थल की मांग काफी घटी है जिससे किराया घट गया है। 

संपत्ति सलाहकार नाइट फ्रैंक इंडिया की छमाही रिपोर्ट के अनुसार जनवरी-जून, 2020 के दौरान लीज या पट्टे पर कार्यालय स्थल की मांग 45 प्रतिशत घटकर 21 लाख वर्ग फुट तक रही, जो एक साल पहले इसी अवधि में 38 लाख वर्ग फुट थी। इसी तरह समीक्षाधीन अवधि में नई आपूर्ति 86 प्रतिशत घटकर 59 लाख वर्ग फुट से आठ लाख वर्ग फुट रह गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि लॉकडान के दौरान सभी कारोबारी गतिवधियां ठप रहीं। कई कंपनियों ने संपत्ति मालिकों से किराए में माफी या भुगतान टालने के लिए संपर्क किया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अब कंपनियां चालू कैलेंडर वर्ष या वित्त वर्ष के लिए अपने लक्ष्य और परिदृश्य को नए सिरे से तैयार कर रही हैं। कंपनियां अपने रियल एस्टेट परिचालन खर्च को घटाना चाहती हैं। उनकी परिचालन आय में इसका हिस्सा तीन से पांच प्रतिशत रहता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एनसीआर में ‘को-वर्किंग' क्षेत्र के लिए भी दूसरी छमाही में मांग में काफी गिरावट आई है। 2019 की पहली छमाही में इस क्षेत्र की कार्यालय स्थल की मांग काफी ऊंची रही थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News