पेटीएम के प्लेटफॉर्म से सालाना 50 अरब डॉलर का लेन-देन

punjabkesari.in Tuesday, Jul 10, 2018 - 01:38 PM (IST)

नई दिल्लीः देश की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट्स कंपनी पेटीएम ने दावा किया है कि कंपनी सालाना 5 अरब ट्रांजैक्शन तक पहुंच गई है। इन ट्रांजैक्शन के जरिए करीब 50 अरब डॉलर की रकम का सालाना लेनदेन उसके प्लेटफॉर्म से हो रहा है। यूपीआई पेमेंट्स को लेकर पेटीएम ने दावा किया कि जनवरी में इस प्रॉडक्ट के उसके प्लेटफॉर्म पर लॉन्च होने के बाद से अभी तक 40 करोड़ ट्रांजैक्शन हो चुके हैं।

कंपनी ने एक बयान में कहा, 'इन ट्रांजैक्शन का बहुत बड़ा हिस्सा सूरत, दुर्गापुर, मेरठ जैसे छोटे शहरों से आया है। इसके साथ ही 25 फीसदी से ज्यादा पेटीएम यूजर्स क्षेत्रीय भाषा में इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं।' पेटीएम ने कहा कि पिछली तिमाही में पीयर-टु-पीयर ट्रांजैक्शन के मामले में कंपनी ने 500 फीसदी की सालाना ग्रोथ दर्ज की थी। ग्राहकों के प्रोफाइल के बारे में जानकारी देते हुए कंपनी ने बताया कि उसके प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं की संख्या में 100 फीसदी बढ़ोतरी हुई है। वहीं, 35 साल से ज्यादा उम्र वाले यूजर्स इसे तेजी से अपना रहे हैं। 

पेटीएम के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर किरन वासीरेड्डी ने बताया, 'छोटे शहरों में हमारे प्लेटफॉर्म की पहुंच तेजी से बढ़ी है, जिसके कंपनी की ग्रोथ में इजाफा हुआ है। यूपीआई सहित डिजिटल पेमेंट्स के सभी तरीकों में हम सबसे बड़े कंट्रीब्यूटर हैं। जब तक हम देश के ज्यादातर छोटे और बड़े रिटेलर्स के लिए पेमेंट्स के तरीके को डिजिटल नहीं कर देते, हम और ज्यादा निवेश करते रहेंगे।' 

पेटीएम के अलावा एक और बड़ी डिजिटल पेमेंट्स कंपनी फोनपे ने भी दावा किया है कि उसके प्लेटफॉर्म से जून में 5 करोड़ से ज्यादा ट्रांजैक्शन हुए। उसके प्लेटफॉर्म से एक महीने में करीब 1.4 अरब डॉलर की रकम का लेनदेन हुआ। फोनपे का दावा है कि उसके प्लेटफॉर्म के जरिए सालाना करीब 20 अरब डॉलर का लेनदेन हो रहा है। फोनपे के पेमेंट्स एंड फाइनैंशल सर्विसेज हेड्स हेमंत गाला ने बताया, 'पेमेंट्स वॉल्यूम के मामले में भी अब वह देश के सबसे बड़े प्लेटफॉर्म में से एक है क्योंकि एवरेज ट्रांजैक्शन वैल्यू अन्य कंपनियों के मुकाबले काफी ज्यादा है। इसकी वजह ओला, रेडबस, मुंबई मेट्रो जैसे अन्य सर्विसेज को इस्तेमाल करने वाले कस्टमर्स को ध्यान में रखकर हमारी ओर से लाए गए ऑफर्स हैं।' 

देश में यूपीआई ट्रांजैक्शन पर नजर रखने वाली संस्था नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के आंकड़ों के मुताबिक जून में देश में कुल 24.63 करोड़ यूपीआई ट्रांजैक्शन हुए, जिनसे करीब 40,000 करोड़ रुपए का लेनदेन हुआ। पेटीएम और फोनपे के अलावा गूगल तेज का नाम भी देश के बड़े पेमेंट्स सर्विस कंपनियों में है। हालांकि, गूगल ने इस बारे में कोई आंकड़ा नहीं जारी किया लेकिन सूत्रों के मुताबिक जून में गूगल से करीब 5.4 करोड़ ट्रांजैक्शन हुए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News