जरूरी खबरः आज से बदल गए पैसों से जुड़े 5 बड़े नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

punjabkesari.in Saturday, Aug 01, 2020 - 10:38 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः आज से अगस्त महीने की शुरुआत हो चुकी है। आज से ही कई सारे नियमों में बदलाव भी लागू हो गया है। इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। इन नए नियमों से एक ओर जहां आपको राहत मिलेगी, वहीं अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। इनमें कुछ बैंकों में मिनिमम बैलेंस, RBL बैंक के बचत खाते पर ब्याज दर, EPF में योगदान, कार और दोपहिया वाहन खरीदना और ई-कॉमर्स कंपनियों से जुड़े नियम शामिल हैं। 

PunjabKesari

मिनिमम बैलेंस  
कुछ भारतीय बैंकों में बचत खाते में मिनिमम मंथली बैलेंस को लेकर एक अगस्त से नियम बदल गए हैं। इनमें एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कोटक महिंद्रा बैंक और आरबीएल बैंक शामिल है। इन बैंकों ने एक अगस्त से लेनदेन के नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है। इनमें से कुछ बैंक कैश निकालने और जमा करने पर फीस वसूलेंगे। वहीं कुछ बैंक मिनिमम बैलेंस बढ़ाने की तैयारी में है। बैंक ऑफ महाराष्ट्र में बचत खाते वालों को मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में न्यूनतम बैलेंस 2,000 रुपए रखने होंगे, पहले यह लिमिट 1,500 रुपए थी। कम बैलेंस होने पर बैंक मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में खाताधारकों से 75 रुपए, अर्ध-शहरी क्षेत्र में 50 रुपए और ग्रामीण क्षेत्र में 20 रुपए हर महीने शुल्क लेगा।
 
PunjabKesari

EPF में तीन महीने के लिए कटौती की सीमा समाप्त
श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) अंशदान में तीन महीने के लिए कटौती लागू करने का फैसला लिया था। जुलाई तक इसे 12 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी अंशदान करने का फैसला लिया गया। 31 जुलाई को यह अवधि समाप्त हो गई। इसकी घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएम गरीब कल्याण पैकेज के तहत की थी। 1 अगस्त से पीएम गरीब कल्याण पैकेज के तहत आने वाले कर्मचारी और नियोक्ता के लिए योगदान फिर से 12-12 फीसदी हो गया है।

PunjabKesari

सस्ता होगा कार और दोपहिया वाहन खरीदना
अगर आप एक नई कार या मोटरसाइकिल खरीदने की सोच रहे हैं, तो एक अगस्त से कार और टू-व्हीलर की इंश्योरेंस पॉलिसी में बदलाव हो गया है। भारतीय बीमा नियामक व विकास प्राधिकरण (इरडा) एक अगस्त से मोटर थर्ड पार्टी और ओन डैमेज इंश्योरेंस में बदलाव किया है। इरडा के निर्देशों के मुताबिक, ग्राहकों को कार की खरीद पर तीन साल और दो-पहिया वाहनों की खरीद पर पांच साल का थर्ड पार्टी कवर लेना अनिवार्य नहीं होगा। इरडा ने इन वाहनों पर से पैकेज कवर को वापस लेने का फैसला किया है।

PunjabKesari

ई-कॉमर्स कंपनियों को बताना होगा किस देश में बना है सामान
केंद्र सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनियों को लेकर नए नियमों की अधिसूचना जारी कर दी है। अब ई-कॉमर्स कंपनियों पर मिलने वाले उत्पादों पर यह लिखना जरूरी है कि सामान कहां बना है। अगर कोई कंपनी इस नियम का पालन नहीं करती तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। ज्यादातर कंपनियों ने पहले ही यह जानकारी देना शुरू कर दी है। इनमें फ्लिपकार्ट, मिंत्रा और स्नैपडील जैसी कंपनियां शामिल हैं। DPIIT ने सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को 1 अगस्त तक अपने न्यू प्रॉडक्ट लिस्टिंग के कंट्री ऑफ ओरिजन अपडेट करने के लिए कहा है। इससे मेक इन इंडिया उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा। 
 
किसानों को मिलेगा लाभ
किसानों के लिए केंद्र सरकार आए दिन कोई ना कोई घोषणा करती रहती है। 1 अगस्त से पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6वीं किस्त डाली जाएगी। मोदी सरकार किसानों के बैंक खाते में 2,000 रुपए की छठी किस्त डालेगी। मालूम हो कि सरकार ने योजना की शुरुआत से लेकर अब तक देश के 9.85 करोड़ किसानों को नकद लाभ पहुंचाया है। इस सरकारी योजना की पांचवीं किस्त 1 अप्रैल 2020 को जारी की गई थी।

RBL बैंक के बचत खाते पर ब्याज दर
आरबीएल बैंक ने बचत खाते पर मिलने वाले ब्याज में कटौती की घोषणा की है। नई ब्याज दरें 1 अगस्त 2020 से लागू होंगी। अब आरबीएल बैंक बचत खाते में एक लाख रुपए तक जमा पर खाताधारकों को सालाना 4.75 फीसदी ब्याज मिलेगा। वहीं, अगर खाते में एक से 10 लाख रुपए तक की राशि जमा है, तो ब्याज दर सालाना आधार पर छह फीसदी होगी। 10 लाख से पांच करोड़ रुपए तक की जमा राशि पर सालाना 6.75 फीसदी ब्याज मिलेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News