खुशखबरीः 48 लाख कर्मचारियों को बढ़े हुए भत्तों के साथ मिलेगी जुलाई की सैलरी

punjabkesari.in Saturday, Jul 08, 2017 - 11:31 AM (IST)

नई दिल्लीः देशभर के 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। इन सभी कर्मचारियों को जुलाई की सैलरी बढ़े हुए भत्तों के साथ मिलेगी। केंद्रीय कर्मचारियों को उनका बढ़ा हुआ भत्ता इसी महीने की सैलरी में मिलेगा। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने सभी मंत्रालयों को यह सुनिश्चत करने को कहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक बढ़ा हुआ भत्ता जुलाई के वेतन से ही मिले। यानी जुलाई माह की सैलरी जब बैंक खाते में आएगाी तो कर्मचारियों की सैलरी में सिफारिश के मुताबिक बढ़ा हुआ भत्ता जुड़ कर आएगा।
PunjabKesari
सैनिकों का भत्ता किया डबल
केंद्र सरकार ने पिछले माह सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार बढ़ा हुआ भत्ता देने को मंजूरी दे दी थी। इससे सरकारी खजाने पर 30,748 करोड़ का बोझ पड़ेगा। इसके साथ ही सरकार ने सियाचिन में तैनात सैनिकों और उग्रवाद रोधी अभियानों और नक्सल इलाकों में तैनात सुरक्षाकर्मियों का जोखिम भत्ता डबल से भी अधिक कर दिया है। दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन में तैनात सैनिकों को दिया जाने वाला भत्ता 14 हजार रुपए प्रति महीने से बढ़ाकर 30 हजार रुपए कर दिया गया है।
PunjabKesari
HRA में भी की गई बढ़ौतरी
सबसे ज्यादा लाभ कर्मचारियों को हाउस रेन्ट अलाउंस (एच.आर.ए.) के तहत मिलेगा। एक्स कैटगरी के शहर में उनकी न्यूनतम एच.आर.ए. 2100 रुपए से बढ़ाकर 5400 रुपए कर दिया गया है। वाई कैटगरी के शहर में रहने वाले केंद्रीय कर्मचारियों को अब 3600 और जेड कैटगरी के शहरों में रहने वालों को 1800 रुपए प्रतिमाह एच.आर.ए. मिलेगा। यह भत्ता क्लास एक, दो और तीन के कर्मचारियों के लिए तय किया गया है। नया एच.आर.ए. पुराने एच.आर.ए. के आधार पर तय किया गया है जो 30, 20 और 10 फीसदी था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News