त्योहार पर रेलवे का मास्टरप्लान, 16 करोड़ सीटों के लिए चलेंगी विशेष ट्रेनें

punjabkesari.in Wednesday, Oct 17, 2018 - 12:07 PM (IST)

नई दिल्लीः त्योहारी मौसम के मद्देनजर रेलों में लगने वाली भीड़ और इसके चलते यात्रियों को होने वाली परेशानी से बचाने के लिए इस बार रेलवे ने एक मास्टरप्लान बनाए जाने का ऐलान किया है। रेलवे ने दावा किया है कि इस बार दीपावली और छठ पर लोगों को घर जाने में और वहां से वापस आने में कोई परेशानी न हो इसके लिए उन्होंने 41 ट्रेनों में 16 करोड़ सीटों को ध्यान में रखते हुए एक मास्टरप्लान बनाया है। इन सीटों में एक बड़ा हिस्सा उनका भी है, जो नई ट्रेनों के चालू होने या फिर ट्रेनों के कोच बढ़ाने की वजह से रेलवे को उपलब्ध हुई हैं। 

PunjabKesari

41 ट्रेनों के लगेंगे 449 ट्रिप
रेलवे की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, इस बार रेलवे ने लोगों को त्योहारों में अपने घर आने जाने के लिए 41 स्पेशल ट्रेनों के 449 ट्रिप लगाए का मास्टरप्लान बनाया है। इतना ही नहीं 19 ट्रेनों की फ्रिक्वेंसी बढ़ाने से रेलों के 136 चक्कर अतिरिक्त लगेंगे। 

PunjabKesari

दिल्ली से चढ़ने वाले यात्री ध्यान दें
रेलवे के अनुसार, क्योंकि दिल्ली से रेल सेवाएं लेने वाले लोगों की संख्या काफी ज्यादा होती है इसलिए उत्तरी रेलवे ट्रेनों के 10 ट्रैक अतिरिक्त अपने पास रखेगा, ताकि जरूरत पड़ने पर ट्रेन चलाई जा सके। इसी तरह, रेलवे ने 10 अक्टूबर से 20 नवंबर के बीच 17 ट्रेनों के 942 अतिरिक्त ट्रिप की व्यवस्था की है। इससे ट्रेनों में 62 हजार से अधिक सीटें उपलब्ध होंगी। 

PunjabKesari

रेलवे बोर्ड की उच्चस्तरीय बैठक में फैसला
बता दें कि दीपावली और छठ के दौरान यात्रियों की रेल सेवाएं लेने की तादात में भारी इजाफा होता है, इसको ध्यान में रखते हुए अतिरिक्त ट्रेनें चलाने या फिर कोच बढ़ाने संबंधी व्यवस्थाएं करने के लिए रेलवे बोर्ड में मंगलवार को एक उच्चस्तरीय बैठक की। इस बैठक में रेलवे अधिकारियों की ओर से प्लान पेश किया गया, जिसमें बताया गया कि देश के अलग अलग हिस्सों से पूर्वी भारत की ओर आने जानेवाली ट्रेनों में उपलब्ध सीटों की संख्या जोड़ी जाए, तो एक माह में यह 16 करोड़ के आसपास है। आंकड़े में उन सीटों को शामिल नहीं किया गया है, जो अचानक भीड़ बढ़ने पर चलनेवाली अतिरिक्त ट्रेनों में उपलब्ध होंगी। 

इन शहरों से चलेंगी खास ट्रेंने
बता दें कि रेलवे बोर्ड की बैठक में उन जगहों को भी चिन्हित किया गया है जहां से त्योहारी मौसम में लोग अपने घरों से लिए निकलते हैं। इसके मद्देनजर कुछ शहरों को चिन्हित किया गया है, जहां से ये अतिरिक्त ट्रेन चलाई जाएंगी। ये ट्रेनें दिल्ली के अलावा चेन्नै, बेंगलुरु, जालंधर, सूरत, चंडीगढ़ आदि शहरों से पूर्वी उत्तरप्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल तक के लिए चलाई जाएंगी। रेलवे बोर्ड का कहना है कि इस मास्टरप्लान के चलते इस बार लोगों को त्योहार मनाने के लिए अपने घर जाने में कोई परेशानी नहीं होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News