आज से बदल सकते हैं 2000 रुपए के नोट, जानिए लिमिट और क्या हैं बैंक के नियम

punjabkesari.in Tuesday, May 23, 2023 - 11:34 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 2000 रुपए के नोट को चलन से बाहर करने का जबसे ऐलान किया है, ग्राहकों का इंतजार बढ़ गया है। आरबीआई ने बताया था कि 23 मई से 2 हजार रुपए के नोट को बैंकों में जमा कराया जा सकता है या फिर अन्‍य करेंसी से बदला जा सकता है। आज मंगलवार से बैंकों में 2 हजार के नोट बदलने का सिलसिला शुरू हो रहा है और अनुमान है कि आज पहले दिन ही भारी भीड़ उमड़ सकती है।

दरअसल, आरबीआई ने कहा है कि 2 हजार के नोट को 30 सितंबर के बाद चलन से बाहर कर दिया जाएगा। जिन ग्राहकों के पास 2000 रुपए के नोट हैं, उन्‍हें यह नोट बैंक में जमा करने या बदलवाने के लिए समय दिया जा रहा है। हालांकि, इस घोषणा के बाद न तो दुकानदार न ही ग्राहक किसी से 2000 का नोट लेना पसंद करते हैं, क्‍योंकि उन्‍हें इसे बदलवाने या जमा कराने बैंक जाना पड़ेगा। आज से सरकारी और निजी बैंकों में नोट बदलने की शुरुआत हो रही है और पहले ही दिन ग्राहकों की लंबी लाइन लगने की संभावना दिख रही है।

बैंक पहुंचकर क्‍या करें ग्राहक

ग्राहक बैंक में जाकर 2000 का नोट बदल सकते हैं। इसके लिए न तो किसी आईडी की जरूरत होगी और न ही कोई फॉर्म भरना होगा। ग्राहक बस बैंक में जाएं और काउंटर पर 2000 रुपए का नोट जमाकर उनसे 500 या अन्‍य करेंसी का नोट ले सकते हैं। आरबीआई ने साफ कहा है कि नोट बदलने के लिए किसी खाते की भी जरूरत नहीं है। ग्राहक किसी भी बैंक में जाकर अपनी करेंसी बदल सकते हैं। नोट बदलने के लिए किसी भी तरह का कोई चार्ज भी नहीं लिया जा रहा है। ग्राहक एक बार में सिर्फ 20 हजार तक ही बदल सकते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News