होम लोन की ये 2 स्कीम्स, EMI चुकाने में होगी आसानी

punjabkesari.in Monday, Jun 25, 2018 - 12:46 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश के ज्यादातर सरकारी और प्राइवेट बैंकों ने होम लोन की ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। ऐसे में कई लोगों के लिए अपने सपनों के घर को खरीदना मुश्किल हो गया है। हालांकि, इस स्थिति में मकान खरीदने वालों के लिए होम लोन की दो ऐसी स्कीम्स भी हैं, जिनके जरिए ईएमआई का बोझ घटाया जा सकता है।

स्टेप अप होम लोन
इसमें ग्राहक को उसकी क्षमता से ज्यादा लोन मिलने का रास्ता साफ हो जाता है। यह उनके लिए मुफीद है जो अपने करियर की शुरुआत में बहुत ज्यादा र्इएमआर्इ नहीं दे सकते हैं। या होम लोन की मंजूरी के लिए रखे गए पैमानों को पूरा नहीं कर पाते हैं तो यह विकल्प घर खरीदार को शुरू के वर्षों में कम ईएमआई का भुगतान करने की सुविधा देता है। बाद के वर्षों में ईएमआई बढ़ जाती है। बड़े बैंक 20 साल की अवधि के लिए स्टेप अप होम लोन देते हैं। इनकी ब्याज दर स्टैंडर्ड होम लोन जैसी होती है।

ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी
होम लोन ओवरड्राफ्ट में बैंक आपके सामान्य बचत/चालू खाते को आपके लोन अकाउंट से जोड़ देते हैं। आपके बचत खाते में पड़ी रकम को प्रीपेमेंट माना जाता है। इससे आप लोन पर ब्याज बचा पाते हैं। बाद में अगर आपको पैसों की आवश्यकता होती है, तो आप अपने खाते से पैसे निकाल सकते हैं। लोन बैलेंस और ब्याज उसी के अनुसार दोबारा अडजस्ट किया जाता है। अगर आप समय-समय पर एकमुश्त बड़ी रकम कमाते हैं तो ओडी सुविधा वाला होम लोन आपको ज्यादा ब्याज देने से बचाता है। यह उन व्यवसायियों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है जिनकी आय अनियमित या मौसमी होती है। साथ ही जिन्हें समय-समय पर अपने पैसे की आवश्यकता पड़ सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News