माल्या की विंटिज कारों को खरीदने की लगी होड़, मिले कई खरीदार

punjabkesari.in Monday, Aug 29, 2016 - 12:44 PM (IST)

मुंबईः पिछले सप्ताह विजय माल्या की विंटिज कारों के कलैक्शन को खरीदने की होड़ मच गई। वहीं, बैंक किंगफिशर एयरलाइंस की संपत्तियों को बेचने की जद्दोजहद कर रहे हैं। 

दुनियाभर में शराब का कारोबार करने वाली दिग्गज कंपनी डायाजियो के नियंत्रण वाली कंपनी यूनाइटेस स्प्रीट्स ने माल्या की 30 विंटिज कारों को नीलामी के लिए रखा। माल्या ने 6 महीने पहले ही यूनाइटेड स्प्रिट्स का चेयरमैन पद छोड़ा था। नीलामी के लिए रखी गई कारों में एक 1903 हम्बर भी है जिसके बारे में कहा जाता है कि यह देश की सबसे पुरानी चलती-फिरती कार है।

ऑनलाइन ऑक्शन काफी धमाकेदार 
25 अगस्त को शुरू हुआ ऑनलाइन ऑक्शन काफी धमाकेदार रहा क्योंकि इसके आयोजकों क्विपो वैल्युअर्स और नीलामीकर्ताओं ने अगले दिन सुबह 4 बजे तक सेशन जारी रखा। सूत्र ने बताया कि लगातार बोली लगने से नीलामी का आखिरी समय 10-10 मिनट के लिए बढ़ता गया।'' सूत्रों के अनुसार, यह अपने आप में देश की पहली नीलामी थी लेकिन यूनाइटेड स्प्रिट्स ने सफलतापूर्व बोली लगने के बाद भी बिक्री को कैंसल करने का अधिकार अपने पास रखा है जिससे ऊंची-ऊंची बोलियां लगाने वालों को चिढ़ हो रही है। सूत्रों का कहना है कि एक-दो दिन में आखिरी फैसले की घोषणा हो जाएगी।

माल्या को क्लासिक कारों का शौक
माल्या विंटिज और क्लासिक कारों के शौकीन रहे हैं। कहा जाता है कि माल्या के पास ऐसी 100 कारें हैं लेकिन यह स्पष्ट नहीं हो रहा है कि इन कारों के दस्तावेजों पर उनका नाम है भी या नहीं। इसी संदर्भ में यूनाइटेड स्प्रिट्स ने कहा कि कारें उनकी गैर-महत्वपूर्ण संपत्तियां हैं। इन्हें कंपनी का कर्ज कम करने के लिए बेचा गया। 

लैंकास्टर के लिए लगी करीब 2 करोड़ रुपए की बोली
कंपनी के अंदर के एक व्यक्ति ने कहा कि 1903 हम्बर की करीब 1 करोड़ रुपए जबकि अंग्रेजों द्वारा बनाई गई कार लैंकास्टर के लिए करीब 2 करोड़ रुपए की बोली लगी है। बेंटली टर्बो आर, 2010 रोल्ज रॉयस फैंटम, एक विंटिज रोल्ज रॉयस, एमरल्ड ग्रीन वूल्जली सैलून विंटिज और एक लैन्सिया विंटिज के लिए काफी ऊंची बोलियां लगीं। 2012 मारुति रित्ज जैसे विंटेज कलैक्शन के भी कई खरीदार मिले। 

बोली लगाने वालों में एक ने बताया, ''ऑक्शन के लिए रखी गई 30 ऑड कारों में 8 कारें विंटिज कैटिगरी की थीं। ये सभी बिक गईं।'' उन्होंने बताया कि बोली लगाने वाले ज्यादातर लोग माल्या से परिचित हैं। विंटेज ऐंड क्लासिक क्लब ऑफ इंडिया के प्रेजिडेंट नितिन दोसा ने इस नीलामी पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। करीब 80 शानदार कारों के मालिक दिलजीत टिटुस ने कहा कि इस नीलामी के बारे में उन्होंने नहीं सुना था। उन्होंने बताया कि वह देश से बाहर थे, इसलिए उन्होंने निलामी में भाग नहीं लिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News