कल के बाद से कहीं नहीं चलेंगे 500 के पुराने नोट

punjabkesari.in Wednesday, Dec 14, 2016 - 02:28 PM (IST)

नई दिल्लीः  प्रधानमंत्री मोदी के 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों को चलन से बाहर करने के एेलान के बाद गुरुवार अहम दिन है क्योंकि नोटबंदी से जुड़े एक महत्वपूर्ण नियम की समयसीमा इस दिन को पूरी हो रही है। 15 दिसंबर पुराने 500, 1000 के नोट कुछ प्रमुख जगहों पर चलाने की आखिरी तारीख है। कल से टोल बूथों, पावर फर्मों, एलपीजी एजेंसियों, सराकरी करों आदि में पुरानी करंसी का प्रयोग नहीं किया जा सकेगा।

बता दें कि बंद हो चुके पुराने 500 रुपए के नोटों का उपयोग करने के लिए सरकार ने आम जनता को बड़ी राहत दी थी। सरकार की तरफ से तय किया गया था कि 15 दिसंबर तक सरकारी अस्पताल, मेडिकल स्‍टोर, पैट्रोल पंप, बिजली-पानी बिल, ट्रेन, हवाई जहाज और मेट्रो टिकट, रेलवे कैटरिंग और स्मारकों के टिकट, दूध केंद्र, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, शवदाह गृह और कब्रिस्तान, स्थानीय निकायों के पेंडिंग बिल या टैक्स, कोर्ट फीस और सहकारी स्टोर पर बंद हो चुके 500 रुपए के पुराने नोट स्वीकार किए जाएंगे।

रिजर्व बैंक में 31 मार्च तक बदले जा सकेंगे पुराने नोट
मालूम हो कि 1000 रुपए के पुराने नोट 24 नवंबर की आधी रात से ही चलने बंद हो गए थे। अब यदि आपके पास 500 के पुराने नोट अभी भी बचे हैं, तो इन्हें गुरुवार तक बताईं गईं जगहों पर चला सकते हैं या 30 दिसंबर तक अपने बैंक खाते में जमा करवा सकते हैं। यदि आप इन पुराने नोटों को एक्सचेंज करवाना चाहते हैं, तो आरबीआई के दरवाजे आपकी सेवा में 31 मार्च तक के लिए खुले हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News