30 दिनों में 1.32 करोड़ घरेलू हवाई यात्रियों ने भरी उड़ान, जून में इस एयरलाइन का रहा जलवा

punjabkesari.in Wednesday, Jul 17, 2024 - 02:13 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः घरेलू यात्रा करने वालों की तादाद लगातार बढ़ रही है। नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत का घरेलू हवाई यात्री यातायात जून में 5.76 प्रतिशत बढ़कर 1.32 करोड़ हो गया, जबकि पिछले साल इसी महीने यह 1.24 करोड़ था। पीटीआई की खबर के मुताबिक, विमानन नियामक डीजीसीए के मासिक आंकड़ों से पता चला है कि जून के दौरान बजट एयरलाइन इंडिगो ने 80.86 लाख यात्रियों को ढोया, जिससे इसकी बाजार हिस्सेदारी 60.5 प्रतिशत रही, इसके बाद टाटा समूह द्वारा संचालित एयर इंडिया और विस्तारा का स्थान रहा, जिसने क्रमशः 17.47 लाख और 12.84 लाख यात्रियों को सफर कराया।

एयर इंडिया की बाजार हिस्सेदारी

नागरिक विमानन महानिदेशालय के आंकड़ों के मुताबिक, जून के दौरान एयर इंडिया की बाजार हिस्सेदारी 13.1 प्रतिशत रही, जबकि विस्तारा की 9.6 प्रतिशत रही। विस्तारा टाटा संस और सिंगापुर एयरलाइंस के बीच 51:49 प्रतिशत की हिस्सेदारी वाला ज्वाइंट वेंचर है। एआईएक्स कनेक्ट (पूर्व में एयरएशिया इंडिया), जो टाटा समूह का ही एक हिस्सा है, ने पिछले महीने 7.70 लाख यात्रियों को ढोया, जिसने 5.8 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी दर्ज की।

टाटा समूह की तीनों एयरलाइनों की हिस्सेदारी

डीजीसीए के मुताबिक, पिछले महीने कुल घरेलू यात्री यातायात में टाटा समूह की तीनों एयरलाइनों की हिस्सेदारी 28.5 प्रतिशत थी। डीजीसीए के आंकड़ों से पता चलता है। इसी समय, स्पाइसजेट ने 7.02 लाख यात्रियों को सफर कराया, जबकि अकासा एयर, जो अपने परिचालन के दो साल पूरे करने जा रही है, ने रिपोर्टिंग महीने में 5.90 लाख यात्रियों को ढोया, जो पिछले महीने कुल घरेलू यात्री यातायात का 5.3 प्रतिशत और 4.4 प्रतिशत था।

सबसे अधिक ऑन-टाइम प्रदर्शन

डीजीसीए के अनुसार, अकासा एयर ने जून 2024 के दौरान चार मेट्रो एयरपोर्ट- दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद- से 79.5 प्रतिशत के साथ सबसे अधिक ऑन-टाइम प्रदर्शन किया, जबकि स्पाइसजेट ने देश की सात प्रमुख एयरलाइनों में सबसे कम 46.1 प्रतिशत ओटीपी दर्ज किया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News