‘यह है! भारत देश हमारा’ कदम-कदम पर हो रहा रिश्तों का खून

punjabkesari.in Sunday, Sep 22, 2024 - 05:41 AM (IST)

भारतीय समाज में नैतिक पतन बढ़ता जा रहा है तथा चंद लोग रिश्तों की मर्यादा को तार-तार करके मानवता को लहू-लुहान और कलंकित कर रहे हैं। इसके पिछले मात्र 2 सप्ताह के चंद उदाहरण निम्न में दर्ज हैं :

* 5 सितम्बर को उत्तर-पश्चिम दिल्ली के आदर्श नगर इलाके में प्रदीप नामक एक युवक ने अपने बुजुर्ग दादा भोजराम की पीट-पीट कर हत्या कर दी। बुजुर्ग भोजराम की पैंशन और मकान का किराया आता था जिसे वह अपने पोते प्रदीप को न देकर उसकी पत्नी को देते थे। 

* 5 सितम्बर को ही बसखारी (उत्तर प्रदेश) में एक व्यक्ति को अपनी बेटी से बलात्कार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 
* 6 सितम्बर को इंदौर (मध्य प्रदेश) की ‘अहिल्या नगरी’ में एक व्यक्ति द्वारा अपनी बहू के साथ बलात्कार करने का मामला सामने आया जिसमें उसका साथ पीड़िता का पति और सास भी दे रहे थे। आरोप है कि विवाह के बाद उसके ससुर ने डरा-धमका कर कई बार उसके साथ गंदा काम किया। 
* 6 सितम्बर को ही चंदौली (उत्तर प्रदेश) की ‘नौगढ़’ तहसील के एक गांव में एक युवक का दिल 2 बच्चों की मां अपनी चाची पर आ गया और वे दोनों घर से फरार हो गए।  
* 13 सितम्बर को सूरत (गुजरात) में एक 64 वर्षीय बुजुर्ग को अपनी 5 वर्षीय भतीजी से बलात्कार करके उसके निजी अंगों को बुरी तरह चोटिल कर देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।
* 15 सितम्बर को गुना (मध्य प्रदेश) जिले के ‘चाचौड़ा’ गांव में अपनी 8 वर्षीया बेटी से बलात्कार करने के बाद उसके हाथ-पैर बांध कर कुएं में फैंक देने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया।
* 17 सितम्बर को बाबा बकाला (पंजाब) के श्मशानघाट के निकट एक व्यक्ति अपनी बहन के घर आई अपनी पत्नी को अपने एक मित्र के साथ मिल कर जबरदस्ती कार में डाल कर ले गया और उसके साथ सामूहिक बलात्कार करने के बाद फरार हो गया। 

* 17 सितम्बर को ही अबोहर (पंजाब) में ‘कमाइयां वाली ढाणी’ में एक व्यक्ति ने मोबाइल के लिए छोटी बहन से झगड़ रही 10 वर्षीय बेटी को उठाकर कई बार जमीन पर पटक दिया जिससे उसका हाथ टूट गया।
* 17 सितम्बर को ही बङ्क्षठडा (पंजाब) के एक गांव ‘नाथपुरा’ में एक युवक ने कस्सी से कई वार करके अपने सो रहे पिता परमिंदर सिंह की हत्या कर दी। इसमें कथित रूप से उसकी मां ने भी उसका साथ दिया। 
* 18 सितम्बर को ही देर रात गांव आदमवाल (होशियारपुर) में जमीन के विवाद के चलते अपने चाचा की पीट-पीट कर हत्या कर देने के आरोप में अमन संधू नामक युवक को गिरफ्तार किया गया। 
* 18 सितम्बर को ही लुधियाना अदालत में चल रहे तलाक के केस का फैसला अपने विरुद्ध आने से बौखलाए एक व्यक्ति ने अपने ससुराल के घर में घुसकर अपनी पत्नी, बेटी और साले पर तेजाब फैंक दिया।
* 19 सितम्बर को महलकलां (पंजाब) के ‘नारायणगढ़ सोहिया’ गांव में हरमनप्रीत सिंह नामक युवक ने शादी के मात्र 24 दिन बाद अपनी पत्नी जसप्रीत कौर की बेरहमी से हत्या कर दी। 
* 19 सितम्बर को ही गुरु का बाग (पंजाब) के गांव ‘सैंसराकलां’ में पैसों को लेकर 2 भाइयों के बीच हुए विवाद में छोटे भाई बलबीर सिंह ने अपने बड़े भाई निर्मल सिंह पप्पू के सिर पर घोटने से तीन वार करके उसकी हत्या कर दी। 

* 19 सितम्बर को ही मालेरकोटला (पंजाब) में एक व्यक्ति ने चरित्र पर शक करने के कारण रस्सी से गला घोंट कर अपनी पत्नी गुलशन खातून की हत्या कर दी। 
* 20 सितम्बर को ठाणे (महाराष्ट्र) में एक व्यक्ति ने अपने पड़ोसी के घर में जबरन घुस कर उसकी पत्नी के हाथ-पैर दुपट्टे से बांध कर उसकी छोटी बेटी के सामने उसका बलात्कार कर डाला। 
* 20 सितम्बर को ही इटावा (उत्तर प्रदेश) के ‘चंद्रपुरा’ गांव में लगातार चौथी बेटी होने पर गुस्साए दिवाकर कुमार बबलू नामक युवक ने नशे की हालत में मात्र एक माह की अपनी चौथी पुत्री को अपनी पत्नी की गोद से छीन कर जमीन पर पटक कर मार डाला। उक्त घटनाएं मांग करती हैं कि समाज के सूझवान लोग, विशेषकर बुजुर्ग इस मामले में आगे आकर लोगों को शिक्षित करें। हमारे संत-महात्मा, ऋषि-मुनि आदि जिनका समाज में सम्मान है, भी लोगों से कोई भी अनैतिक काम न करने का प्रण लें। इसके साथ ही इस तरह के आचरण में संलिप्त लोगों को कठोरतम दंड देने की भी जरूरत है।—विजय कुमार  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News