तर्क-वितर्क करने वाले भारतीयों का युग अब बहुत पीछे छूट गया

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2024 - 05:31 AM (IST)

अयोध्या में अपने वन-मैन शो के बाद जहां वह रामजन्मभूमि मंदिर के उद्घाटन समारोह में सभी की निगाहों का आकर्षण थे उसे देखकर लगता है कि नरेंद्र मोदी एक बादल पर सवार हैं। जब उन्होंने गहरे समुद्र में गोता लगाने की कोशिश की और उस पवित्र उद्यम के लिए समुद्र तल पर बिछाई गई चटाई या कालीन पर प्रार्थना की, तो उनके वफादार अनुयायियों को किसी ने बताया कि वह कंपनी के लिए 4 भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों के साथ अंतरिक्ष में जाने वाले थे। उनमें से 3 भारतीय वायु सेना में ग्रुप कैप्टन और चौथा विंग कमांडर था। 

मैंने इन भोले-भाले कट्टरपंथियों में से एक को समझाया कि हमारे प्रिय प्रधानमंत्री केवल उनके भारतीय वायुसेना विमान पर जा रहे थे। उन्हें अपने मिशन में प्रोत्साहित करने के लिए प्रशिक्षण आधार बनाया गया था और उन्हें अंतरिक्ष में उड़ान भरने के लिए न तो प्रशिक्षित किया गया था और न ही अनुकूलित किया गया था। नि:संदेह, उस आदमी ने मुझ पर विश्वास नहीं किया। यदि मोदी सुरक्षा के रूप में केवल ऑक्सीजन मास्क के साथ अपने प्रार्थना वस्त्र में समुद्र में गहराई तक गोता लगा सकते हैं तो निश्चित रूप से वह अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा पहने जाने वाले सामान्य गियर के साथ या उसके बिना भी अंतरिक्ष से निपटने में सक्षम होंगे। और मोदी आखिर किस चीज के लिए प्रार्थना कर रहे होंगे? शायद आगामी लोकसभा चुनाव में जीत के लिए? सभी पंडित उनके लिए तीसरे कार्यकाल की भविष्यवाणी कर रहे हैं। चूंकि विजय निश्चित थी, इसलिए उन्हें द्वारका में समुद्र की सतह से बहुत नीचे गोता लगाने की परेशानी नहीं उठानी पड़ी। संभवत: यह जीत से कहीं अधिक, क्लीन स्वीप के लिए प्रार्थना थी, ताकि वह  यह साबित कर सकें कि भारत ‘लोकतंत्र की जननी’ है। 

और वह किस प्रकार का लोकतंत्र होगा? चीन या उत्तर कोरिया की तरह जो एक सर्वोच्च शासक और एक सर्वव्यापी पार्टी का दावा करते हैं?  भारत न केवल दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा, बल्कि दुनिया का तीसरा सबसे शक्तिशाली देश भी बनेगा। तर्क-वितर्क करने वाले भारतीयों का युग अब बहुत पीछे छूट चुका होगा। अनुरूप भारतीय के युग का उदय होगा। हमें दुनिया में हमारे सही स्थान पर पहुंचाने के लिए एक या 2 आदेशों की ही आवश्यकता होगी। 

यदि सभी विपक्षी नेता चुनाव से पहले पाला नहीं बदलते हैं तो असंतुष्टों या सीधे तौर पर लालची लोगों को वफादारी बदलने के लिए लुभाने की  चाल को क्रियान्वित किया जा सकता है। भाजपा हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 40:25 के बड़े अंतर से हार गई थी। भाजपा को वोट देने के लिए 8 कांग्रेसियों की आवश्यकता थी। राज्यसभा चुनाव में भाजपा पैसे और इरादे की ताकत साबित करते हुए 7 उम्मीदवारों को लुभाने में सफल रही। बेचारे अभिषेक मनु सिंघवी! वह स्वयं के प्रति सदैव आश्वस्त थे और अप्रत्याशित क्रॉस-वोटिंग के कारण वह अपने प्रतिद्वंद्वी से बराबरी पर थे और जब रिटॄनग ऑफिसर ने निर्धारित ड्रा में उनका नाम निकाला, तो उन्हें पराजित घोषित कर दिया गया। लक्की ड्रा द्वारा निर्धारित प्रतियोगिता में उनकी महान बुद्धि किसी काम नहीं आई! 

प्रत्येक चुनाव में जीत के लिए भाजपा की ‘भूख’ चाहे वह कितनी ही महत्वहीन क्यों न हो, अब एक आदर्श बन गई है। विपक्षी दलों के पास इस घटना का कोई जवाब नहीं है जिससे चुनावों के निरर्थक होने का खतरा है। विधानसभा में जिनके पास बहुमत है वे रातों-रात अल्पमत में आ जाते हैं। दुनिया का कोई भी अन्य देश लोकतंत्र की जननी की नकल करता हुआ या यहां तक कि उसके लिए प्रयास करता हुआ नहीं दिखता है! इसके लिए चाहे जो भी भगवान हों, उन्हें धन्यवाद दें! क्योंकि अगर यह दुनिया भर में एक विशेषता बन गई तो लोकतंत्र की परिभाषा बदलनी होगी। 

आश्चर्य की बात तो यह है कि हमारे देश में मतदाताओं ने बिना किसी विरोध के इस अनैतिकता को स्वीकार कर लिया है। अगर सत्ता हासिल करने के इस तरीके में मतदाताओं की पसंद को खारिज कर दिया जाता है तो वोट देने की जहमत क्यों उठाई जाए? सबसे बड़े बैंक बैलेंस या सबसे प्रभावी प्रचार मशीन वाली पार्टी को विजेता घोषित किया जाए। इसके नेता को विधायकों को नामित करने के लिए कहा जा सकता है, जो तब उनके निर्देशों का पालन करेंगे। 

यदि मतदान करने वाली जनता इस विशाल घोटाले का हिस्सा नहीं बनना चाहती है तो उसे एकजुट होना चाहिए और मांग करनी चाहिए कि जो भी कानून निर्माता पक्ष बदलना चाहता है, उसे पहले इस्तीफा देना चाहिए और अपनी चुनी हुई नई पार्टी के टिकट पर फिर से चुनाव लडऩा चाहिए। विभिन्न कारकों के आधार पर, कानून-निर्माता ताजा प्रतियोगिता जीत भी सकता है या नहीं भी, लेकिन मतदाताओं को बेईमान राजनीतिक चालों से धोखा नहीं दिया जाएगा। 

हालांकि, यदि मतदान करने वाली जनता इन षड्यंत्रों को स्वीकार कर लेती है, जैसा कि वह अब करती दिख रही है, तो हमारे लोकतंत्र का भाग्य तय हो जाएगा, भले ही वह खुद को सभी लोकतंत्रों की जननी कहे। लुभावने प्रस्तावों के आधार पर विधायकों के पाला बदलने की संभावना से हमारे प्रधानमंत्री की प्रिय परियोजना ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ को नुकसान होगा। क्यों? क्योंकि ‘लोकतांत्रिक’ प्रथा की इस योजना में चुनाव निरर्थक होंगे। बेशक, लोकतंत्र का हमारा भारतीय संस्करण विकसित हो चुका है। इसने खतरनाक स्थितियों से बचने के रास्ते तैयार किए हैं।   यह दर्ज करना दिलचस्प है कि राहुल गांधी की कांग्रेस पार्टी उग्र भाजपा का मुख्य गढ़ है। अधिकांश टर्नकोट ग्रैंड ओल्ड पार्टी से हैं! ऐसा क्यों? 

मेरा विचार है कि वे मूल रूप से अच्छा जीवन यापन करने के लिए कांग्रेस में शामिल हुए थे। फैसले में कुछ भी अच्छा नहीं था। ये दलबदलू अब ‘पार्टी विद अ डिफैंस’ की शोभा बढ़ाएंगे। लेकिन अब से कांग्रेस और भाजपा में कोई अंतर नहीं रहेगा क्योंकि नए प्रवेशकत्र्ता हिंदुत्व विचारधारा के प्रति केवल दिखावा करेंगे। भाजपा के हिंदुत्व एजैंडे ने कई हिंदूू भाइयों और बहनों के जीवन में गौरव की एक बड़ी किरण ला दी है। इस संबंध में मुझे पंजाब में एक सामाजिक समारोह में एक सम्मानित सिख महिला के साथ हुई बातचीत याद आती है। उन्होंने मुझे आरोपात्मक शब्दों में बताया कि सिखों को अपनी ही भूमि में दोयम दर्जे का बना दिया गया है! मैं उसके आरोप से स्तब्ध रह गया क्योंकि वह खुद ‘हॉट मिलियन्स’ कमा रही थी। मैंने उत्तर दिया, ‘महोदया, यदि आप स्वयं को दोयम दर्जे का नागरिक मानती हैं तो मुझे दो पायदान नीचे चौथे स्थान पर रखना होगा’। चकित होने की बारी उसकी थी।-जूलियो रिबैरो(पूर्व डी.जी.पी. पंजाब व पूर्व आई.पी.एस. अधिकारी)    


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News