सिंगापुर को बैकफुट पर ला रही मनी लॉ़न्ड्रिंग

punjabkesari.in Friday, Jun 21, 2024 - 05:34 AM (IST)

एक निजी धन प्रबंधन तेजी से ध्रुवीकृत दुनिया में तटस्थ और विवेकशील रहता है। स्विट्जरलैंड में यूक्रेन में युद्ध को लेकर 2022 में रशिया के खिलाफ यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों को अपनाने का फैसला करने के बाद ज्यूरिख में प्राइवेट बैंकों ने अपनी कुछ चमक खो दी। सिंगापुर, जो लंबे समय से दुनिया के सुपर अमीरों के लिए स्वर्ग रहा है, अब इसका पता लगने वाला है। सिंगापुर में हाल ही में 2.2 बिलियन डॉलर का मनी लॉन्ड्रिंग घोटाला द्वीप देश को बैकफुट पर ला रहा है। यह सरकार को यह पूछने के लिए मजबूर कर रहा है कि क्या नए धन की तीव्र आमद को संभालना बहुत कठिन है? 

चीनी कंपनियां अमरीका-चीन भू-राजनीतिक तनाव से बचने के लिए दक्षिण पूर्व एशियाई देशों की ओर जा रही हैं। कुछ चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के ‘सांझा समृद्धि अभियान’ से भी दूर भाग रहे हैं। 2019 के बीच, जब यह प्रवृत्ति बढऩे लगी और 2022 से, प्रत्यक्ष निवेश चीन की वृद्धि दर एक तिहाई से अधिक रही। फास्ट-फैशन ई-कॉमर्स यूनिकॉर्न शीन ग्रुप लिमिटेड जिसका लक्ष्य 60 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक मूल्यांकन पर प्रकाशन करना है, का मुख्यालय अब सिंगापुर में है। हिलहाऊस इन्वैस्टमैंट भी ऐसा ही है, जो चीन के कुछ सबसे बड़े तकनीकी स्टार्टअप को समर्थन देने के लिए जाना जाता है। 

यह प्रवृत्ति अब तक सिंगापुर, विशेषकर इसके बैंकों के लिए वरदान रही है। अकेले 2022 में सिंगापुर ने 435 बिलियन डॉलर का नया धन आकर्षित किया जो उसके सकल घरेलू उत्पाद (जी.डी.पी.) का लगभग 70 प्रतिशत था। उदाहरण के लिए डी.बी.एस. ग्रुप होल्डिंग्स लिमिटेड की निजी बैंकिंग फ्रैंचाइजी फल-फूल रही है। पहली तिमाही में, इसकी शुल्क आय साल-दर-साल 23 प्रतिशत बढ़कर 1 बिलियन (सिंगापुर डालर) तक पहुंच गई, जिससे धन प्रबंधन शुल्क में 47 प्रतिशत की वृद्धि हुई। पिछले साल की तुलना में इसके शेयरों में एक तिहाई की बढ़ौतरी हुई है और इसने हांगकांग में सूचीबद्ध एच.एस.बी.सी. होल्डिंग्स को पीछे छोड़ दिया है।

हालांकि, बैंकिंग में जो एक जोखिम शामिल है, वह है प्रतिष्ठा। आई.एम.डी.बी. घोटाले के विपरीत, जो गोल्डमैन सॉक्स ग्रुप को मुसीबत में डाल दिया, इस बार, पूरे सिंगापुर ब्रांड-इसके निजी बैंकिंग उद्योग के साथ-साथ मनी-लॉन्ड्रिंग नियमों का भी मूल्यांकन किया जा रहा है। आखिरकार, सिर्फ एक या दो नहीं, बल्कि बैंकों का एक पूरा समूह हालिया मामले में फंस गया। मूल रूप से चीन के एक समूह ने एक से अधिक माध्यमों से ऑनलाइन जुए से अरबों डॉलर कमाए।ऐसा लगता है कि सिंगापुर नियामकीय कार्रवाई के लिए तैयार है। अपनी छवि दांव पर लगाते हुए  सिंगापुर ने पारिवारिक कार्यालयों की जांच को निजी संपत्ति का एक व्यापक, अपारदर्शी, अनियमित उपसमूह बना दिया है। 

यह बैंकों को अवैध प्रवाह के जोखिम से बचने के लिए उचित परिश्रम बढ़ाने के लिए भी प्रेरित कर रहा है। सिंगापुर के केंद्रीय बैंक ने एक नई डिजिटल सूचना सांझाकरण प्रणाली शुरू की, जिससे वित्तीय संस्थानों को ग्राहक डाटा सांझा करने और लाल झंडे उठाने की अनुमति मिल गई। इन दिनों, सिंगापुर में कर छूट के साथ पारिवारिक कार्यालय शुरू करने में बहुत अधिक समय लग रहा है। चीन को चेतावनी के संकेत के रूप में देखा जाता है। सिंगापुर मनी लांड्रिंग एक पुरानी समस्या का एक नया समाधान है। शहर एक बार इंडोनेशिया के मनी लॉन्ड्रोमैट (धोने की मशीन) के रूप में जाना जाता था। 

धनवान दक्षिणपूर्व एशियाई लोगों, जिनमें से कुछ के संबंध संदिग्ध थे, ने अपना पैसा वहां जमा किया। एक समय सिंगापुर स्थित संस्थाएं म्यांमार सेना के लिए हथियार सामग्री का तीसरा सबसे बड़ा स्रोत थीं। इस मुद्दे को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियों में लाने के लिए चीनी पैसा  लिया गया। आखिरकार, चीन बहुत बड़ा है। वहां से धन प्रवाह का विशाल पैमाना और गति सिंगापुर को अपनी वित्तीय प्रणाली में कमजोरियों को दूर करने के लिए मजबूर करती है। निश्चित रूप से एक छोटी खुली अर्थव्यवस्था के रूप में सिंगापुर संरचनात्मक रूप से मनी लॉन्ड्रिंग के  संपर्क में है, खासकर यदि वह धन प्रबंधन विकसित करना चाहता है। 2022 में, इसके तहत सिंगापुर में 4.9 ट्रिलियन डॉलर की संपत्ति थी। 

अपने सकल घरेलू उत्पाद से कई गुना अधिक, इनमें से केवल 24 प्रतिशत धन घरेलू स्तर पर प्राप्त किया गया था, और 88 प्रतिशत सिंगापुर के बाहर की संपत्ति में निवेश किया गया था। सवाल यह है कि सरकार आने और जाने वाले पैसे की कितनी जांच करना चाहती है। अधिक जांच से इसके बैंकों की वृद्धि धीमी हो जाएगी। एक चकाचौंध वैश्विक वित्तीय केंद्र होने के नाते इसमें बहुत आकर्षण है।  एक तेजी से बढ़ता बैंकिंग उद्योग भ्रष्टाचार को बढ़ावा देता है। सिंगापुर मनी लॉङ्क्षन्ड्रग ने आखिरकार दीवार पर प्रहार कर दिया है।-शुली रेन


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News