मोदी ने तय कर लिया है कि चुनाव पूर्व दावे, नीतियां, प्रतिशोध जारी रहेंगे

punjabkesari.in Sunday, Jul 07, 2024 - 04:53 AM (IST)

संसद सत्र के पहले नियमित व्यावसायिक दिनों ने मेरे संदेह की पुष्टि की। जाहिर है, जहां तक नरेंद्र मोदी की सरकार का सवाल है, कुछ भी नहीं बदला है। दृश्य संकेतों के अलावा यह स्पष्ट है कि मोदी ने दृढ़ता से तय कर लिया है कि चुनाव पूर्व दावे, नीतियां, कार्यक्रम, शैली, आचरण, प्रतिशोध और अन्य का बचाव किया जाएगा और इसे जारी रखा जाएगा।

त्रासदी यह है कि  मोदी का फरमान संसद के दोनों सदनों में भी लागू होता दिख रहा है।  परंपरा के अनुसार, संसद के दोनों सदन सर्वसम्मति से चलते हैं, बहुमत के शासन से नहीं। एक छोटा-सा प्रश्न जैसे ‘‘क्या हमें भोजनावकाश से बचना चाहिए और आज सदन की कार्रवाई जारी रखनी चाहिए’ का समाधान पीठासीन अधिकारी की आज्ञा या सदन के बहुमत से नहीं बल्कि आम सहमति से किया जाना चाहिए। फिर भी उदाहरण के लिए दोनों पीठासीन अधिकारियों ने राष्ट्रीय परीक्षण एजैंसी की परीक्षाओं से जुड़े बड़े घोटाले पर चर्चा के लिए सैंकड़ों सांसदों द्वारा समर्थित स्थगन प्रस्ताव को खारिज कर दिया। यह पिछले 5 वर्षों की याद दिला रहा था। 

मोदी के इरादे : संसद के दोनों सदनों में पहली बहस और संसद के बाहर लिए गए फैसलों ने सरकार की मंशा और दिशा  स्पष्ट कर दी कि देश पर एक व्यक्ति के आदेश से शासन होता रहेगा। दूसरी बात यह है कि महत्वपूर्ण सहयोगियों (तेदेपा और जद-यू) और अन्य छोटे सहयोगियों की ट्रैजरी बैंच से जयकार करने के अलावा कोई भूमिका नहीं होगी। मोदी दोनों सदनों में विपक्ष के नेताओं को कोई जगह नहीं देंगे। सरकार अपनी ओर से कोई भी गलती स्वीकार नहीं करेगी। वर्तमान सरकार की सभी कमियों का दोष जवाहरलाल नेहरू से लेकर पिछली सरकारों पर मढ़ा जाएगा। भाजपा के प्रवक्ता आक्रामक और अप्रिय बने रहेंगे। भुगतान किए गए ट्रॉल्स को अधिक सक्रिय होने के लिए भुगतान किया जाता रहेगा। (थोड़ा अधिक हो सकता है?) और उन जांच एजैंसियों पर कोई रोक नहीं लगाई जाएगी जो सरकार के इशारे पर काम करना जारी रखेगी। स्पष्ट रूप से, 543 सदस्यों वाली लोकसभा में भाजपा के लिए 240 ‘सीटें’ और एन.डी.ए. के लिए 292 ‘सीटों’ के स्कोर ने मोदी को नहीं रोका है। महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड के एन.डी.ए./भाजपा सांसद डरे हुए हैं क्योंकि राज्य में चुनाव नजदीक हैं। 

महाराष्ट्र में महायुति सरकार का धीमी गति से पतन, हरियाणा में नतीजा बराबरी का (5 कांग्रेस, 5 भाजपा) और हेमंत सोरेन को जमानत देने के झारखंड उच्च न्यायालय के जबरदस्त फैसले ने ‘इंडिय़ा’ गठबंधन की नैया में एक नई हवा झोंक दी है। एन.डी.ए/.भाजपा को पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड और कर्नाटक में झटका लगा लेकिन, सौभाग्य से, तुरंत किसी भी राज्य में चुनाव नहीं होने हैं। केरल और तमिलनाडु में एन.डी.ए./भाजपा हार गई। दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, असम, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और गुजरात के एन.डी.ए./भाजपा सांसदों के चेहरे पर मुस्कान थी, लेकिन वे ‘गठबंधन’ टैग से शॄमदा हैं और इसके बारे में अनिश्चित हैं। 

चढऩे के लिए पहाड़ : भाजपा जानती है कि अजेय पार्टी होने का दावा करने से पहले उसे एक पहाड़ पर चढऩा है। इसी तरह कांग्रेस को भी चढऩे के लिए एक पहाड़ मिला है, वास्तव में एक ऊंचा पर्वत। मैं बता सकता हूं कि कांग्रेस ने 9 राज्यों में अपनी 99+2 सीटों में से अधिकांश सीटें जीतीं, 170 सीटों वाले 9 अन्य राज्यों में, कांग्रेस ने केवल 4 सीटें जीतीं और कांग्रेस ने 215 सीटों पर चुनाव नहीं लड़ा (सहयोगी दलों ने उन पर चुनाव लड़ा)। जबकि कांग्रेस और  ‘इंडिया’ गुट एक मजबूत विपक्ष है, फिर भी वे सरकार को हराने की स्थिति में नहीं है। राजग की चाबी तेदेपा (16 सांसद) और जद-यू (12 सांसद) के हाथ में है। दोनों अपने समय का इंतजार करेंगे। दोनों को बजट का इंतजार रहेगा। दोनों ‘विशेष श्रेणी’ दर्जे की मांग जारी रखेंगे, जो उन्हें पता है कि  मोदी उन्हें नहीं देंगे। दोनों को महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में कुछ महीनों में होने वाले राज्य चुनावों के नतीजों का इंतजार रहेगा। 

नीतियों पर अनुमान : आर्थिक नीतियों के लिए अनिश्चित राजनीतिक स्थिति का क्या मतलब है? मैं कुछ अनुमानों को खतरे में डाल सकता हूं: 

1. सरकार इंकार की मुद्रा में बनी रहेगी और व्यापक बेरोजगारी, वेतन वस्तुओं (विशेष रूप से खाद्य वस्तुओं) में उच्च मुद्रास्फीति, ‘गैर-नियमित’ और ‘आकस्मिक’ श्रमिकों के बीच स्थिर मजदूरी/आय, के बीच व्याप्त गरीबी को नकार देगी। जनसंख्या में असमानता जारी रहेगी इसलिए, मौजूदा आर्थिक नीतियों में कोई आमूल-चूल बदलाव या पुनर्निर्धारण नहीं होगा। 
2. सरकार बुनियादी ढांचे और वैनिटी परियोजनाओं में निवेश करना जारी रखेगी।  हालांकि बुनियादी ढांचे पर सरकारी व्यय के आर्थिक लाभ हैं और निजी निवेश अनुपस्थित है, विकास दर मध्यम रहेगी। संदिग्ध आंकड़ों से इसे बढ़ावा मिलेगा।  
3. सरकार चैबोल के नेतृत्व वाले विकास के दक्षिण कोरिया मॉडल का पालन करना जारी रखेगी। प्रमुख क्षेत्रों में एकाधिकार और अल्पाधिकार पनपेंगे। नतीजतन, एम.एस.एम.ई. सुस्त हो जाएंगे; रोजगार सृजन सुस्त रहेगा। अर्ध-शिक्षित और अकुशल  लाखों युवा हर साल नौकरी बाजार में प्रवेश करेंगे और सबसे ज्यादा पीड़ित होंगे। 

4. एक उम्रदराज नेता के नेतृत्व में सरकार का तीसरा कार्यकाल उस प्रतिभा को आकर्षित करने में सक्षम नहीं होगा जो शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन, कृषि और वानिकी और विज्ञान और अनुसंधान एवं विकास जैसे प्रमुख क्षेत्रों में आमूल-चूल परिवर्तन ला सके। नरेन्द्र मोदी भी इसी बात में अधिक विश्वास रखते हैं। संसद में उनके भाषणों ने उतना ही वायदा किया था। तो इसके लिए और तैयारी करें।-पी. चिदम्बरम


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News