बिल्डर लॉबी को संरक्षण दे रही महाराष्ट्र सरकार

punjabkesari.in Friday, Oct 25, 2024 - 04:56 AM (IST)

महाराष्ट्र सरकार ने हमेशा अखिल भारतीय सेवाओं, आई.ए.एस. और आई.पी.एस. के अपने अधिकारियों के साथ दयालुता और सम्मान के साथ व्यवहार किया है। जब अधिकारी सेवानिवृत्त होने वाले होते थे, तो सत्ता में बैठी सरकार अधिकारियों के एक समूह को 99 साल के पट्टे पर सरकारी जमीन के टुकड़े आबंंटित करती थी। फिर अधिकारी एक सहकारी आवास सोसाइटी बनाते थे और उस जमीन के टुकड़े पर उसके आकार के अनुसार 14 से 20 या उससे ज्यादा फ्लैट वाली इमारत बनाते थे। उदाहरण के लिए, मेरी बिल्डिंग सोसाइटी में, 20 आई.पी.एस. अधिकारी एक साथ आए और प्रत्येक ने 3 लाख रुपए से ज्यादा खर्च करके ग्राऊंड प्लस 10 मंजिल की इमारत बनवाई, जिसमें हर मंजिल पर 2 फ्लैट थे। सरकार के नियमों के अनुसार 3 बी.एच.के. के प्रत्येक फ्लैट का कार्पेट एरिया 1,070 वर्ग फुट है। सोसाइटी हर साल सरकार को लीज रैंट के साथ-साथ बी.एम.सी.(बॉम्बे नगर निगम) को हाऊस टैक्स भी देती है। 

चूंकि सोसाइटियां सरकारी पट्टे की जमीन पर काम करती हैं, इसलिए उन्हें मुंबई के कलैक्टर को रिपोर्ट करनी होती है और फ्लैट मालिक की मृत्यु की स्थिति में फ्लैटों की बिक्री या उत्तराधिकार के अधिकार के लिए उनकी मंजूरी लेनी होती है। अगर कोई फ्लैट मालिक अपना फ्लैट किराए पर देना चाहता है, तो वह सिर्फ सरकार को किराए पर दे सकता है, जो अपने किसी अधिकारी को नाममात्र किराए पर देगी, और पैसे फ्लैट मालिक के बैंक खाते में जमा हो जाएंगे। जल्द ही, विधायकों ने भी इसी तरह के लाभ की मांग की और सरकार ने उन्हें पट्टे पर जमीन आबंटित कर दी। उन्होंने निर्धारित शर्तों की अवहेलना की और कलैक्टर की अनुमति के बिना फ्लैट बेचने या किराए पर देने के मामले सामने आए। सरकार को राजनेताओं को अनुशासित करना मुश्किल लगा। इसके बजाय, इसने सभी के लिए नियमों में ढील दी, उन लोगों को बिक्री और किराए पर देने की अनुमति दी जो सरकारी कर्मचारी नहीं थे (लेकिन जो बाजार दरों का भुगतान करने में सक्षम थे)। यह कदम लीजहोल्ड शर्तों पर सरकारी भूमि पर बने फ्लैटों में वाणिज्य स्थापित करने का अग्रदूत था।

वर्तमान भाजपा-संचालित सरकार एक कदम और आगे बढ़ गई है। इसने पहले एक अफवाह फैलाकर पूरी व्यवस्था का मुद्रीकरण करने का फैसला किया कि लीजहोल्ड भूमि को भूमि के रेटेड मूल्य के 5 प्रतिशत की नाममात्र दर पर सोसाइटियों को फ्रीहोल्ड में बदलने की पेशकश की जाएगी। इस लीक ने ‘बिल्ली को कबूतरों के बीच’ स्थापित कर दिया। जब महाराष्ट्र में भाजपा के नेता और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने सहकारी आवास समितियों की एक सभा को संबोधित करते हुए नीति का सार्वजनिक बयान दिया, तो फ्लैट मालिकों में हड़कंप मच गया और वे उत्सुकता से सरकारी प्रस्ताव का इंतजार करने लगे, जो अभी तक प्रकाशित नहीं हुआ था। जब आखिरकार सरकारी प्रस्ताव प्रकाशित हुआ तो ऊंची-ऊंची उम्मीदों को झटका लगा। जमीन के रेटेड मूल्य का 5 प्रतिशत देने की घोषणा की गई, लेकिन इसमें बढ़ी हुई एफ.एस.आई. का 25 प्रतिशत पी.एम.अवास योजना को देने की शर्त शामिल थी, जिसका मतलब था कि मौजूदा फ्लैट मालिकों, जो सभी सेवानिवृत्त सेवा अधिकारी हैं, को सरकार द्वारा चुने गए नए मालिकों को समायोजित करना होगा। इससे हाऊसिंग सोसाइटियों के आंतरिक प्रशासन में परेशानी पैदा होगी। मौजूदा सदस्यों के बीच मतभेद तेजी से बढ़ेंगे, जिससे प्रबंध समितियों के लिए निर्णय लेना मुश्किल हो जाएगा।

हाल ही में, सेवानिवृत्त आई.ए.एस./आई.पी.एस. अधिकारियों द्वारा गठित कुछ सोसाइटियों के पदाधिकारियों ने कलैक्टर से मुलाकात की और इस धारणा के साथ वापस आए कि सरकार 15 नवंबर 2024 तक धन जमा करने पर 10 प्रतिशत भुगतान के लिए ‘पुनॢवकास खंड’ को हटाने के लिए तैयार थी। कई सोसाइटियों ने इस विकल्प को भी ठुकरा दिया है क्योंकि कुछ सदस्य अपने आवश्यक हिस्से का धन जुटाने में असमर्थ थे। जब हाऊसिंग सोसाइटियां बनाई गईं, तो उन अधिकारियों में से किसी ने भी, जो एक उदार सरकार की उदारता से लाभ उठाने के लिए खड़े थे, अत्यधिक लाभ प्राप्त करने की कोई कल्पना नहीं की थी। यहां तक कि 99 साल का पट्टा भी सेवानिवृत्त लोगों और उनके वंशजों की 2 या 3 पीढिय़ों का ख्याल रख सकता था! सोसाइटी के सदस्यों और उनके बच्चों और नाती-नातिनों के सामने यह नया लालच देकर वर्तमान सरकार ने टकराव का एक ऐसा ङ्क्षबदू बना दिया है, जो पहले मौजूद नहीं था। पुरानी दोस्ती पर हमला हुआ है क्योंकि दोस्त खुद को दो अलग-अलग पक्षों में पाते हैं।

ए.आई.एस. अधिकारियों की हर सोसाइटी में अब सदस्यों की 3 श्रेणियां हैं - एक, वे जो लालच का लाभ उठाने के लिए उत्सुक हैं, दो, वे जो पिछली सरकार ने उन्हें जो दिया था, उससे संतुष्ट हैं और 3, वे जो कहावत के अनुसार किनारे पर बैठे हैं और जो सामने आने वाले अंतिम निर्णय को स्वीकार करेंगे। मैं कहां खड़ा हूं? एक बात पर मैं बहुत स्पष्ट हूं। जब तक मैं जीवित हूं, मैं अपने आखिरी कुछ महीने और दिन उस इमारत में बिताना चाहता हूं जिसमें मेरे दोस्त रहते हैं। यह एक पूरी तरह से टिकाऊ इमारत है जो 20 निवासियों को अगले 20 सालों तक रहने की जगह दे सकती है, अगर उससे ज्यादा नहीं। मैं एक पूरी तरह से अच्छी इमारत के पुनर्विकास का विरोध करूंगा, जो वर्तमान शासकों द्वारा बिल्डर लॉबी को संरक्षण देने के स्पष्ट इरादे से उठाया गया एक कदम है।-जूलियो रिबैरो(पूर्व डी.जी.पी. पंजाब व पूर्व आई.पी.एस. अधिकारी)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News