जी-20 बैठक को निशाना बनाने की बजाय पाकिस्तान अपनी समस्याओं पर ध्यान दे

punjabkesari.in Monday, May 22, 2023 - 05:53 AM (IST)

1971 में इसके विघटन के बाद, पाकिस्तान राजनीतिक और आर्थिक संकट का सामना कर रहा है, जो उसके अस्तित्व को ही खतरे में डाल सकता है। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी और सेना व मौजूदा सरकार द्वारा उनके खिलाफ तमाम बंदूकें तानने से देश की मुश्किलें और जटिल हो गई हैं। कश्मीरी नौजवान, जिन्हें यह विश्वास हो गया था कि सीमा पार शहद और दूध बहता है, अब महसूस करते हैं कि विफल राज्य के सपने देखने का कोई मतलब नहीं। पाकिस्तानी रुपए के मूल्य में गिरावट और विदेशी मुद्रा भंडार घटने के साथ, देश खाद्य जैसे महत्वपूर्ण उत्पादों को आयात करने के लिए संघर्ष कर रहा है, जिससे वितरण केंद्रों पर घातक भगदड़ मच गई है। 

यह डर कि पाकिस्तान अपने कर्ज को चुकाने में असमर्थ होगा, महीनों से बना हुआ है। बहुत जरूरी वित्तीय सहायता प्राप्त करने की देश की क्षमता सवालों के घेरे में है। सी.एन.एन. के अनुसार, शहरी क्षेत्रों में भोजन की लागत लगभग 47 प्रतिशत और ग्रामीण क्षेत्रों में 52 प्रतिशत से अधिक बढऩे के साथ, मुद्रास्फीति अप्रैल में 36.4 प्रतिशत की वाॢषक दर पर पहुंच गई। सरकार की विश्वसनीयता एक नए निम्न स्तर पर है और जनता का गुस्सा बढ़ रहा है। निवेशकों का मानना है कि देश की वित्तीय स्थिति में सुधार के लिए आई.एम.एफ. द्वारा बताए गए सुधारों को अपनाने की संभावना नहीं है, क्योंकि वे जल्द ही आर्थिक कठिनाइयों में योगदान देंगे। फरवरी में, रेटिंग एजैंसी मूडीज ने कहा कि ‘अगले कुछ वर्षों में’ सरकारी राजस्व का लगभग 50 प्रतिशत ऋण पर ब्याज का भुगतान करने के लिए जाएगा, जो आर्थिक संकट और राजनीतिक असंतोष को बढ़ावा दे रहा है। 

पाकिस्तान ने आतंकवाद और कट्टर आतंक को अपनी राज्य नीति का हिस्सा बना लिया है। भारत के प्रति घृणा को राष्ट्रीय आख्यान बना दिया गया। समय ने साबित कर दिया है कि भारत के खिलाफ पाकिस्तान का पागलपन निराधार है। ‘भारत-पाकिस्तान संबंधों को 1947 में विभाजन, कश्मीर समस्या और दो दक्षिण एशियाई पड़ोसियों के बीच सैन्य संघर्ष द्वारा आकार दिया गया है, हालांकि दोनों देश सामान्य भाषाई, सांस्कृतिक, भौगोलिक और आर्थिक संबंध सांझा करते हैं। न केवल भारत के साथ, बल्कि पाकिस्तान अपने पूर्वी हिस्से, आज के बंगलादेश के साथ भी शांति नहीं बना सका। 

बंगाली आबादी का एक सामूहिक नरसंहार पाकिस्तानी सेना द्वारा उकसाया गया था, जो अब एक लोकप्रिय नागरिक नेता के साथ ठीक उसी तरह व्यवहार कर रही है जैसे उसने मजबूत बंगाली व्यक्ति शेख मुजीबउर्रहमान के साथ किया था, जो अंतत: देश के विघटन का कारण बना। जिस तरह से सेना और खान को एक-दूसरे के खिलाफ  खड़ा किया गया है, देश का और अधिक विघटन दूर नहीं दिखता। यहां तक कि कश्मीर में कट्टर पाकिस्तान समर्थक ताकतें भी जवाब ढूंढ रही हैं। वे सोच रहे हैं कि क्या इस्लामाबाद की ओर मुडऩा अभी भी व्यावहारिक या संभव है। 

बदमाश तत्व आतंकियों को संरक्षण दे रहे हैं : पाकिस्तानी प्रतिष्ठान में दुष्ट तत्वों ने आतंकवादियों को संरक्षण दिया है जो हर जगह पूरी तरह से सशस्त्र मिलिशिया बन गए हैं और ङ्क्षहसा में लिप्त हैं। ये दुष्ट तत्व उग्रवादियों को अत्याधुनिक हथियारों से लैस करते हैं और उन्हें भारतीय धरती पर इस्तेमाल करने के लिए कमीशन देते हैं। राजौरी में हाल ही में हुआ आतंकवादी हमला इस मामले में एक वास्तविक मामला है। यह पहली बार है कि सेना द्वारा कठोर कानूनों के इस्तेमाल के खिलाफ सेना के प्रतिष्ठानों पर जनता के हमलों से पाकिस्तानी सेना हिल गई है। यह पाकिस्तान के लिए आर्थिक संकट और गहरी राजनीतिक उथल-पुथल से उबरने के लिए अपने मामलों पर ध्यान केंद्रित करने का समय है। कश्मीरियों ने एक असफल राष्ट्र के रूप में पाकिस्तान को छोड़ दिया है और अब मानते हैं कि पाकिस्तान पहले बंगलादेश और फिर कश्मीर और अब खुद के लिए मौत और विनाश लाया है। 

राजनीतिक उथल-पुथल पाकिस्तान में गहराते आर्थिक संकट को बढ़ा सकती है, जो बढ़ती महंगाई और बढ़ती गरीबी और बेरोजगारी से जूझ रहा है। कैश-स्ट्रैप्ड देश को डिफॉल्ट के खतरे का सामना करना पड़ता है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने इस्लामाबाद को महीनों तक ऋण देने में देरी की है क्योंकि वह तत्काल सुधारों की मांग कर रहा है। पाकिस्तान आतंकवादी और अलगाववादी समूहों के हमलों को रोकने के लिए भी संघर्ष कर रहा है। चरमपंथी समूह तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टी.टी.पी.) ने हाल के वर्षों में इस्लामाबाद के खिलाफ अपने विद्रोह को तेज कर दिया है, प्रमुख शहरों में घातक हमले किए हैं। 

व्यवस्था बहाल करने के लिए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को सेना बुलानी पड़ी। ऐसी अटकलें हैं कि सेना मार्शल लॉ लगा सकती है। प्रतिबंधित संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान ने पिछले नवंबर में समाप्त हुई बातचीत के बाद से अपने हमलों का विस्तार किया है, मुख्य रूप से खैबर पख्तूनख्वा पुलिस और अफगानिस्तान की सीमा से लगे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया है। जब से अफगान तालिबान ने सीमा पार सत्ता संभाली है, आतंकवादी समूहों, विशेष रूप से टी.टी.पी. द्वारा हमलों के आयोजन और उन्हें अंजाम देने की अनगिनत रिपोर्टें आई हैं। 

पाकिस्तान में गंभीर राजनीतिक उथल-पुथल को देखते हुए, नीति निर्माताओं को भारत की जी-20 अध्यक्षता के खिलाफ विषवमन की बजाय पाकिस्तान में अनिश्चित स्थिति को संबोधित करने पर ध्यान देना चाहिए। जी-20 न केवल भारत के लिए एक ऐतिहासिक घटना है, बल्कि कश्मीर में बैठक आयोजित करके दुनिया को पर्यटन क्षमता के पूर्ण विकास और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विकास की सीमा का प्रदर्शन करना चाहिए। यह कश्मीर घाटी के युवाओं के लिए दुनिया को यह बताने का दुर्लभ अवसर है कि भारत आधुनिक, वैज्ञानिक और शांतिपूर्ण जीवन की भूमि है, जबकि पाकिस्तान का मतलब कश्मीरियों के लिए मौत और विनाश है।-अशोक भान 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News