भारत को विदेश नीति का पुन: मूल्यांकन करना होगा

punjabkesari.in Sunday, Sep 08, 2024 - 05:48 AM (IST)

शीत युद्ध की समाप्ति के बाद से नई दिल्ली की सबसे स्थायी और सुसंगत विदेश नीति रणनीतियों में से एक एक्ट ईस्ट पॉलिसी (AEP) रही है। शुरू में लुक ईस्ट पॉलिसी के रूप में शुरू की गई यह विदेश नीति मुख्य रूप से दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के साथ आर्थिक और रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने पर केंद्रित थी। समय के साथ, यह दृष्टिकोण एक व्यापक रणनीति में विकसित हुआ है, जिसमें जापान और दक्षिण कोरिया जैसे पूर्वी एशियाई देशों के साथ गहन जुड़ाव और सीमा पार आॢथक संबंधों को बढ़ावा देकर भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र की आर्थिक और रणनीतिक जरूरतों को देखना शामिल है। हालांकि, पड़ोसी बंगलादेश और म्यांमार में हाल की राजनीतिक अस्थिरता ने नीति की प्रभावशीलता के बारे में गंभीर चिंताएं पैदा की हैं, जो दर्शाता है कि अब एक महत्वपूर्ण पुनर्मूल्यांकन आवश्यक हो सकता है। 

पड़ोस में अचानक बदलाव : अगस्त 2024 में शेख हसीना की सरकार को हटाने के साथ बंगलादेश में राजनीतिक परिदृश्य में एक नाटकीय बदलाव आया। हसीना का प्रशासन, जिसे लंबे समय से भारत के लिए एक स्थिर और मैत्रीपूर्ण पड़ोसी के रूप में देखा जाता था, व्यापक विरोध के बीच गिर गया। भारत के लिए, जिसने हसीना की सरकार के साथ एक मजबूत संबंध विकसित किया था, यह विकास के लिए एक महत्वपूर्ण झटका है। इस बदलाव ने दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंधों को तनावपूर्ण बना दिया है और भारत के रणनीतिक हितों के लिए  कई महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे और कनैक्टिविटी परियोजनाओं पर संदेह पैदा कर दिया है। 

इस राजनीतिक उथल-पुथल के तत्काल नतीजों में ट्रेन सेवाओं का निलंबन और भारत-बांग्लादेश सीमा पर माल और लोगों की आवाजाही को रोकना शामिल है। विडंबना यह है कि भारत के लिए एक और अधिक चिंताजनक बात यह है कि बंगलादेश में नया नेतृत्व अपना झुकाव चीन या पाकिस्तान की ओर मोड़ सकता है, जिनके उत्पात के कारण ही सबसे पहले बंगलादेश का निर्माण हुआ, ऐसे देश जिनके साथ भारत के जटिल और अक्सर प्रतिकूल संबंध हैं। नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस की अध्यक्षता वाली बंगलादेश की अंतरिम सरकार, बंगलादेश और भारत के बीच पहले से मौजूद घनिष्ठ सहयोग को बनाए रखने के लिए कम इच्छुक हो सकती है। इस तरह के बदलाव के परिणामस्वरूप भू-राजनीतिक पुनर्संरेखण हो सकता है जो भारत के सुरक्षा और आर्थिक हितों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। 

अंतरिम सरकार के साथ संबंधों को संभालना भारत के लिए मुश्किल हो सकता है। यूनुस प्रशासन ने द्विपक्षीय संबंधों के संभावित पुन:मूल्यांकन का संकेत दिया है, जिसमें सुझाव दिया गया है कि भारत के साथ पहले हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापनों (एम.ओ.यू.) की समीक्षा की जा सकती है या उन्हें बंगलादेश के प्रतिकूल पाए जाने पर रद्द भी किया जा सकता है। यह, भारतीय-वित्तपोषित परियोजनाओं की बढ़ती जांच और तीस्ता जल-सांझाकरण संधि जैसे विवादास्पद मुद्दों पर नए सिरे से चर्चा के साथ, इस क्षेत्र में अपने रणनीतिक हितों को संरक्षित करने में भारत के सामने आने वाली जटिलताओं को उजागर करता है। 

म्यांमार में जुड़ाव की दुविधा : भारत के लिए म्यांमार का रणनीतिक और आॢथक महत्व काफी है, खासकर एक्ट ईस्ट पॉलिसी (ए.ई.पी.) के माध्यम से दक्षिण पूर्व एशिया में भारत के प्रभाव को बढ़ाने और आसियान देशों के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए। हालांकि, फरवरी 2021 में सेना के कब्जे से उपजी म्यांमार में राजनीतिक उथल-पुथल एक गंभीर चुनौती पेश करती है। 8 फरवरी, 2024 को, भारत सरकार ने आंतरिक सुरक्षा को मजबूत करने और पूर्वोत्तर राज्यों में जनसांख्यिकीय संतुलन बनाए रखने के लिए सीमा पर बाड़ लगाने के बाद म्यांमार के साथ मुक्त आवागमन व्यवस्था (एफ.एम.आर.) को समाप्त करने का फैसला किया। 

भारत-म्यांमार-थाईलैंड त्रिपक्षीय राजमार्ग, जो भारत के पूर्वोत्तर में मणिपुर को म्यांमार में मांडले और बागान के माध्यम से थाईलैंड में माई सोत से जोड़ता है, एक महत्वपूर्ण परियोजना है। जबकि राजमार्ग का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा पूरा हो चुका है, म्यांमार में चल रहे संघर्ष के कारण शेष 30 प्रतिशत पर प्रगति रुकी हुई है। 

उत्तर-पूर्वी क्षेत्र खतरे में : भारत का पूर्वोत्तर क्षेत्र अपनी अनूठी भौगोलिक स्थिति के कारण अत्यधिक रणनीतिक महत्व रखता है, जो भूटान, चीन, म्यांमार, नेपाल और बंगलादेश की सीमा से लगा हुआ है। यह निर्णायक स्थिति इस क्षेत्र को दक्षिण पूर्व एशिया का प्रवेश द्वार बनाती है और इसे भारत के ए.ई.पी. के केंद्र में रखती है। हालांकि, मणिपुर में चल रहे जातीय तनाव, जिसे अक्सर दक्षिण पूर्व एशिया में भारत का ‘प्रवेश द्वार’ कहा जाता है, ए.ई.पी.के तहत भारत की महत्वाकांक्षी योजनाओं को पटरी से उतारने की धमकी देता है। भारत सरकार का फ्री मूवमैंट रिजीम (एफ.एम.आर.) को निलंबित करने का फैसला, जिसने भारत-म्यांमार सीमा पर लोगों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाया, सुरक्षा चिंताओं को रेखांकित करता है। 

नई वास्तविकता का सामना करना : इन चुनौतियों को देखते हुए, यह स्पष्ट है कि भारत की एक्ट ईस्ट नीति को व्यापक पुन:मूल्यांकन की आवश्यकता है। इस नीति के मुख्य घटक आर्थिक जुड़ाव, कनैक्टिविटी परियोजनाएं और रणनीतिक गठबंधन क्षेत्र में राजनीतिक और सुरक्षा गतिशीलता को बदलने से लगातार तनावग्रस्त हो रहे हैं। बांग्लादेश और म्यांमार में हाल की राजनीतिक उथल-पुथल, भारत के पूर्वोत्तर में लगातार तनाव के साथ मिलकर, अधिक अनुकूलनीय और सूक्ष्म दृष्टिकोण की आवश्यकता को उजागर करती है।-मनीष तिवारी(वकील, सांसद एवं पूर्व मंत्री)    
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News