अपनी कमजोर व पाखंडपूर्ण राजनीति के कारण ‘सैकुलरवाद’ संकट में

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2017 - 11:45 PM (IST)

योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बन गए थे। उसी घड़ी एक सैकुलर मित्र से सामना हो गया। चेहरे पर मातम, हताशा और चिंता छाई हुई थी। छूटते ही बोले ‘‘देश में नंगी साम्प्रदायिकता जीत रही है। ऐसे में आप जैसे लोग भी सैकुलरवाद की आलोचना करते हैं तो कष्ट होता है।’’ 

मैं हैरान था, ‘‘आलोचना तो लगाव से पैदा होती है। अगर आप किसी विचार से जुड़े हैं तो आपका फर्ज है कि आप उसके संकट के बारे में ईमानदारी से सोचें। सैकुलरवाद इस देश का पवित्र सिद्धांत है।जिन्हें इस सिद्धांत में आस्था है उनका धर्म है कि वे सैकुलरवाद के नाम पर पाखंडी राजनीति का पर्दाफाश करें।’’ वह संतुष्ट नहीं थे। कहने लगे ‘‘अब जलेबी न बनाएं। मुझे सीधे-सीधे बताएं कि योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने से आपको डर नहीं लगता।’’ 

मैंने सीधी बात कहने की कोशिश की,‘‘डर तो नहीं लगता, हां दु:ख जरूर हुआ। जिसे इस देश पर गर्व हो उसे ऐसे किसी नेता के इतनी ऊंची कुर्सी पर बैठने पर शर्म कैसे नहीं आएगी? जिसे योग में सम्यक भाव  अपेक्षा हो वह आदित्यनाथ जी योगी कैसे मान सकता है? जो धर्म को कपड़ों में नहीं, आत्मा में ढूंढता है वह घृणा के व्यापार को धार्मिक कैसे कह सकता है?’’ 

अब उनके चेहरे पर कुछ आत्मीयता झलकी, ‘‘तो आप साफ कहिए न, कि मोदी, अमित शाह और संघ परिवार देश का बंटाधार करने पर तुले हैं।’’ मैं सहमत नहीं था, ‘‘सैकुलरवादी सोचते हैं कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दुष्प्रचार, संघ परिवार के घृणा फैलाने के अभियान और भाजपा की राजनीतिने आज सैकुलरवाद को संकट में पहुंचा दिया है। लेकिन इतिहास में हारी हुई शक्तियां अपने विरोधियों को दोष देती हैं। सच यह है कि इस देश में सैकुलरवाद स्वयं सैकुलरवाद के एकांगी विचार और सैकुलरवादियोंकी कमजोर और पाखंडी राजनीति के कारण संकट में है।’’ 

उनके चेहरे पर असमंजस को देखकर मैंने कुछ विस्तार दिया,‘‘संकट की इस घड़ी में सैकुलर राजनीति दिशाहीन है, घबराई हुई है। जनमानस और सड़क पर साम्प्रदायिकता का प्रतिरोध करने की बजाय सत्ता के गलियारों में शॉर्टकट ढूंढ रही है, भाजपा की हर छोटी-बड़ी हार में अपनी जीत देख रही है। हर मोदी विरोधी को अपना हीरो बनाने को लालायित है। साम्प्रदायिक राजनीति अपने नापाक इरादों के लिए संकल्पबद्ध है, इस मायने में सच्ची है। आत्मबल और संकल्प विहीन सैकुलर राजनीति अर्धसत्य का सहारा लेने को मजबूर है। साम्प्रदायिकता नित नई रणनीति खोज रही है, अपनी जमीन पर अपनी लड़ाई लड़ रही है। 

सैकुलरवाद लकीर का फकीर है, दूसरे की जमीन पर लड़ाई हारने को अभिशप्त है। साम्प्रदायिकता आक्रामक है तो सैकुलरवाद रक्षात्मक। साम्प्रदायिकता सक्रिय है, सैकुलरवाद प्रतिक्रिया तक सीमित है। साम्प्रदायिकता सड़क पर उतरी हुई है, सैकुलरवाद किताबों और सैमीनारों में कैद है। साम्प्रदायिकता लोकमत तक पहुंच रही है, सैकुलरवाद पढ़े-लिखे अभिजात्य वर्ग के अभिमत में सिमटा हुआ है। हमारे समय की यही विडम्बना है-एक ओर बहुसंख्यकवाद का नंगा नाच है तो दूसरी ओर थके-हारे सैकुलरवाद की कवायद।’’ 

अब वह ‘ऊंची बात कर दी श्रीमान ने’ वाली मुद्रा में थे। तय नहीं  कर पा रहे थे कि मैं दोस्त हूं या दुश्मन। इसलिए मैंने इतिहास का सहारा लिया। ‘‘आजादी से पहले सैकुलर भारत का सपना राष्ट्रीय आंदोलन का हिस्सा था और सभी धर्मों के भीतर सामाजिक सुधार के लिए कटिबद्ध था। 

आजादी के बाद से सैकुलरवाद इस देश की मिट्टी से कट गया। सैकुलरवादियों ने मान लिया कि संविधान में लिखी इबारत से सैकुलर भारत स्थापित हो गया। उन्होंने अशोक, अकबर और गांधी की भाषा छोड़कर विदेशी मुहावरा बोलना शुरू किया। सैकुलरवाद का सरकारी अनुवाद ‘धर्मनिरपेक्षता’ इसी उधारी सोच का नमूना है। धर्म के संस्थागत स्वरूपों और अलग-अलग पंथ के बीच तटस्थ रहने की नीति धीर-धीरे धर्म के प्रति निरपेक्षता में बदल गई। सैकुलरवाद का अर्थ नास्तिक होना और एक औसत भारतीय की आस्था से विमुख होना बन गया। सैकुलरवाद का विचार भारत के जनमानस से कटता गया।’’ 

अब उनसे रहा नहीं गया,‘‘यानी कि आप भी मानते हैं कि सैकुलरवाद वोट बैंक की राजनीति है।’’ ‘‘यह कड़वा सच है। आजादी के आंदोलन में सैकुलरवाद एक जोखिम से भरा सिद्धांत था। आजादी के बाद सैकुलरवाद एक सुविधाजनक राजनीति में बदल गया। चुनावी राजनीति में बैठे-बिठाए अल्पसंख्यकों के वोट हासिल करने का नारा बन गया। जैसे-जैसे कांग्रेस की कुर्सी को खतरा बढऩे लगा, वैसे-वैसे अल्पसंख्यकों के वोट पर कांग्रेस की निर्भरता बढऩे लगी। अब अल्पसंख्यकों, खासतौर पर मुसलमानों को वोट बैंक की तरह बांधे रखना कांग्रेस की चुनावी मजबूरी हो गई।’’ ‘‘तो अब आप ये भी कहेंगे कि मुसलमानों का तुष्टीकरण भी एक कड़वा सच है?’’ अब उनकी दृष्टि वक्र थी।  

‘‘नहीं। तुष्टीकरण मुसलमानों का नहीं, उनके चन्द मुल्लाओं का हुआ। आजादी के बाद मुस्लिम समाज उपेक्षा, पिछड़ेपन और भेदभाव का शिकार था। देश के विभाजन के चलते अचानक नेतृत्वविहीन इस समाज को शिक्षा और रोजगार के अवसरों की जरूरत थी। लेकिन उनकी इस बुनियादी जरूरत को पूरा किए बिना उनके वोट हासिल करने की राजनीति ने सैकुलरवाद की चादर ओढऩा शुरू कर दिया। नतीजा यह हुआ कि सैकुलर राजनीति मुसलमानों को बंधक बनाए रखने की राजनीति हो गई-मुसलमानों को खौफजदा रखो, ङ्क्षहसा और दंगों का डर दिखाते जाओ और उनके वोट अपनी झोली में बटोरते जाओ। नतीजतन मुस्लिम राजनीति मुसलमानों के बुनियादी सवालों से हटकर सिर्फ सुरक्षा के सवाल और कुछ धार्मिक, सांस्कृतिक प्रतीकों, (उर्दू, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवॢसटी, शादी-ब्याह के कानून) के इर्द-गिर्द सिमट गई। 

जिस खेल को पहले कांग्रेस ने शुरू किया, उसे बाद में समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल, जनता दल यूनाइटेड और लैफ्ट ने भी अपना लिया। डर के मारे मुसलमान सैकुलर पाॢटयों का बंधक बन गया। मुसलमान पिछड़ते गए और सैकुलर राजनीति फलती-फूलती रही। मुस्लिम समाज उपेक्षा और भेदभाव का शिकार बना रहा, लेकिन उनके वोट के ठेकेदारों का विकास होता गया। वोट बैंक की इस घिनौनी राजनीति को सैकुलर राजनीति कहा जाने लगा। व्यवहार में सैकुलर राजनीति का मतलब हो गया अल्पसंख्यकों के पक्ष में खड़े हुए दिखना। 

पहले जायज हितों की रक्षा से शुरूआत हुई। धीरे-धीरे जायज-नाजायज हर तरह की तरफदारी को सैकुलरवाद कहा जाने लगा। धीरे-धीरे एक औसत ङ्क्षहदू को लगने लगा कि सैकुलरवादी लोग या तो अधर्मी हैं या विधर्मी। उसकी नजर में सैकुलरवाद मुस्लिमपरस्ती या अल्पसंख्यकों के तुष्टीकरण का सिद्धांत दिखने लगा। उधर मुसलमानों को लगने लगा कि सैकुलर राजनीति उन्हें बंधक बनाए रखने का षड्यंत्र है। इससे तो बेहतर है कि वे खुलकर अपने समुदाय की पार्टी बनाएं। इस तरह देश का एक पवित्र सिद्धांत देश का सबसे बड़ा ढकोसला बन गया।’’ 

‘‘यानी आप कह रहे हैं कि हम योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद दें कि उनके बहाने हमारी आंखें खुल गईं,’’ इतना बोल मेरे जवाब का इंतजार किए बिना वह आगे बढ़ गए। मुझे लगा उनके चेहरे पर उतनी हताशा नहीं थी, उनकी चाल में एक फुर्ती थी।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News